अब शहरों की तरह बिहार के गांव में भी लगेंगे स्ट्रीट लाइट, जानिए कब से शुरू होगा काम

बिहार सरकार ने अब गांव की गलियों को भी जगमग करने का फैसला लिया है। इसके लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। ग्रामीण इलाकों में सोलर स्ट्रीट लगाने का काम 15 दिसंबर के बाद से शुरू कर दिया जाएगा। इसको लेकर पंचायती राज विभाग द्वारा सर्वे कराया जा रहा है, जिसे नवंबर तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। बता दें कि सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए एजेंसी के चयन का कार्य बिहार रिन्यूअबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) के स्तर पर किया जा रहा है।

गलियों के अलावा इन जगहों पर भी लगेगी लाइट्स।

उपलब्ध जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत हर वार्ड में 10- 10 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने हैं। ये सभी एलईडी लाइट्स होंगे। इसके योजना के तहत यह भी फैसला लिया गया है कि हर वार्ड में दस के अलावा आवश्यकतानुसार ग्राम पंचायतों में स्थापित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, खेल के मैदान आदि जगहों पर भी बल्ब लगाए जाएंगे। साथ ही गांव के वे खाली जगह जहां से लोगों का आना जाना होता है, वहां पर भी बल्ब लगाकर रोशनी की जाएगी। सरकार का यह लक्ष्य है कि गांव का कोई भी कोना अंधेरे में नाम है।

5 साल तक रखरखाव की जिम्मेदारी एजेंसी की।

बता दें कि ये सभी लाइट्स बिजली के पोल पर लगाए जाएंगे। इसके लिए 15 लाख बिजली के पोल चिन्हित किए गए हैं। जिस एजेंसी को भी वार्डों में सोलर स्ट्रीट लगाने की जिम्मेदारी दी जाएगी, उन्हीं को इसका पांच वर्षों तक रख-रखाव भी करना है।