Homeबिहारअब राजस्व अधिकारी जारी करेंगे आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र, देखिये...

अब राजस्व अधिकारी जारी करेंगे आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र, देखिये क्या बदलाब किया गया है

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने अंचल अधिकारी को आय, जाति, और निवास प्रमाण पत्र जारी करने जैसे कार्यों से मुक्त कर दिया है। अब इन सब की जिम्मेवारी राजस्व अधिकारी( रेवेन्यू ऑफिसर) को दी जा रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि वे परिमार्जन वाले कार्य पर अपना ध्यान दे सकें।

बता दें कि इससे लोगों को भी सहूलियत होगी। अंचल अधिकारी की अनुमति लेकर डाटा एंट्री ऑपरेटर मॉडर्न रिकॉर्ड रूम में परिमार्जन और एलपीसी के निष्पादन का कार्य कर सकेंगे। इसके पूर्व अंचसीओ सीओ के के लाधिकारी के पास राजस्व एवं भूमि के सभी कार्यों के अलावा आरटीपीएस के अंतर्गत प्रमाण पत्र भी जारी करने की जिम्मेवारी होती थी। इससे उनके पास काम का बहुत अधिक बोझ रहता था। समय पर प्रमाणपत्र ना मिलने की वजह से कई लोगों को बहुत परेशानी होती थी।

अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने बताया कि राजस्व संबंधी दस्तावेज राजस्व कर्मचारी से होकर अंचल निरीक्षक के पास जाता है। यहां से फाइल राजस्व अफसर के पास जाती है। इसके बाद यह सीओ तक जाती है। आरटीपीएस के तहत जो प्रमाण पत्र जैसे की आय, निवास, जाति प्रमाण पत्र पहले सीओ के स्तर पर जारी किए जाते थे अब रेवेन्यू ऑफिसर (आर ओ) जारी करेंगे। इसके लिए आरओ को अलग से डिजिटल सिग्नेचर दिया जा रहा है।

Most Popular