अब बिहार से बाहर भी कोरोना से हुई मृत्यु पर मिलेगा 4 लाख का मुआवजा, सीएम ने जनता दरबार के दौरान दी जानकारी

कोरोना महामारी के दौरान देश में लाखों लोगों की मृत्यु हुई। प्रदेश में भी हजारों लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया। नीतीश सरकार अब उनके मदद के लिए आगे आयी है। अब ऐसे व्यक्ति जिनकी मृत्यु प्रदेश से बाहर भी कुरोना से हुई होगी तो उन्हें ₹4 लाख का मुआवजा दिया जाएगा।

सीएम ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि कोई भी व्यक्ति जो बिहार का निवासी है और उनकी कोरोना से किसी दूसरे प्रदेश में मौत हुई है, उनके परिजनों को भी कोरोना मुआवजा ( कोरोणा कंपनसेशन) का लाभ मिलेगा।

 

इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनता दरबार में सोमवार को घोषणा की थी।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार के निवासी कोरोना का इलाज कराने दूसरे राज्य जाते हैं और वहां उनकी मौत होती है, तब भी उनके परिजनों को मुआवजा मिलना चाहिए।

 

गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री और को जनता दरबार का आयोजन कर रहे थे उसी दौरान एक व्यक्ति ने कहा कि मेरी पत्नी को करोना हुआ था। मैं उन्हें इलाज के लिए दिल्ली ले गया था जहां उनकी मृत्यु हो गई। जब बिहार में मैंने मुआवजा के लिए आवेदन आवेदन दिया तो मेरा आवेदन यह कहकर निरस्त कर दिया गया मेरी पत्नी की मृत्यु बिहार से बाहर हुई है। ऐसे में मुआवजे का कोई प्रावधान नहीं है।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा क्यों की महिला बिहार की निवासी है इसीलिए उन्हें मुवावजा मिलना चाहिए।

उन्होंने तत्काल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया। गौरतलब है कि रोना शर्मा ने वाले लाभुकों को चार लाख की मदद सरकार के द्वारा की जाती है। अब तक 9000 लोगों को इसका लाभ मिल चुका है।