अब पटना में मिलने लगेंगे कंपोजिट सिलेंडर, जानिए क्या हैं इसके फायदे और कीमत

राजधानी पटना में भी अब इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के (इंडेन गैस सर्विस) के तहत कंपोजिट गैस सिलेंडर मिलने लगेंगे। ये सिलिंडर पटना में इसी हफ्ते उपलब्ध हो जाएंगे। 24 या 25 सितंबर को इसकी कमर्शियल लॉन्चिंग कर दी जाएगी पहला कंपोजिट सिलेंडर पटना की मेयर सीता साहू समेत तीन लोगों को भेंट किया जाएगा। के लिए यह कुछ चुनिंदा एजेंसियों के पास ही उपलब्ध रहेगा।

इतनी होगी सिलेंडर की कीमत।

बता दें कि यह 10 किलो और 5 किलो के सिलेंडर के रूप में उपलब्ध होगा। जहां ग्राहकों को 10 किलो के सिलेंडर के लिए 692.50 रुपए देने होंगे वहीं 5 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 363 रुपए रखी गई है। 10 किलो वाला सिलेंडर लेने के लिए ग्राहकों को 3350 रुपए की सिक्योरिटी मनी देनी होगी वही 5 किलो वाले सिलेंडर के लिए ₹2150 देने होंगे। कंपनी के सूत्रों ने बताया कि गिद्धा बॉटलिंग प्लांट आरा में 200 से अधिक कंपोजिट सिलेंडर पहुंच चुके हैं।

ये खासियत है कंपोजिट सिलेंडर की।

बता दें कि कम अपोजिट सिलेंडर पुराने स्टील वाले सिलेंडर की अपेक्षा बहुत हल्के होते हैं। इसकी बनावट ट्रांसलूसेंट होती है जिसकी मदद से लाइट के अगेंस्ट में एलपीजी लेवल चेक कर सकते हैं। यानी अब आप पता लगा सकते हैं कि आपके सिलेंडर में कितना गैस बचा हुआ है। इसके अलावा इन सिलेंडरों में जंग नहीं लगता है। साथ ही इनकी सतह की बनावट ऐसी है कि यह फ्लोर पर निशान भी नहीं छोड़ते हैं। बता दें कि ऐसे सिलेंडर देश के कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध है।