अब आप अपनी शिकायतें ऑनलाइन बता सकेगे बिहार पुलिस के अधिकारीयों के पास, देखिये क्या है योजना

बिहार पुलिस अपने काम को पारदर्शी बनाने के साथ आम लोगों के लिए तकनीकी तौर पर अधिक सुलभ होने जा रही है। आपराधिक वारदातों में की गई कार्रवाई की जानकारी देने से लेकर आम लोग अपनी शिकायतें भी सीधे वेबसाइट के माध्यम से पुलिस अधिकारियों तक पहुंच पाएंगे। वेबसाइट का नया लेआउट सामने आ चुका है और जल्द ही बाकी सुविधाएं भी लोगों के लिए मुहैया हो जाएंगी।

वेबसाइट के जरिए थानों में दर्ज कांड की जांच में देरी से लेकर नक्सल गतिविधि, हत्या, दुष्कर्म समेत अन्य आपराधिक घटनाओं में की गई कार्रवाई का भी पता चल पाएगा। दरअसल, बिहार पुलिस ने नये ले-आउट के साथ अपनी नई वेबसाइट को लॉन्च कर दिया है। इसमें आम लोगों की तरफ से आने वाली शिकायतों को मुख्य रूप से नौ कॉलम में बांटा गया है।

जरूरत के अनुसार शिकायत के प्रत्येक प्रकार के उपभाग भी दिये गये हैं। आम लोगों की शिकायत पर पुलिस मुख्यालय का तकनीकी विंग कैसे काम करता है, इसकी भी जानकारी इसमें दी गयी है। इसके साथ ही किसी समस्या पर वेबसाइट से संबंधित लोगों के नंबर भी उपलब्ध कराये गये हैं।

नौ तरह की शिकायतों का समाधान

नयी वेबसाइट में आम लोगों से मिलने वाली शिकायतों को नौ भाग में बांटा गया है। कम्युनल, पुलिस के खिलाफ शिकायत, मद्य निषेध से जुड़े मामले, मिसलेनियस क्राइम, नक्सल, किसी पर हमला, संपत्ति को लेकर हुए अपराध, ट्रैफिक संबंधित अपराध और महिला मामलों से जुड़े अपराध को लेकर शिकायत की जा सकती है। पुलिस के खिलाफ शिकायत के कॉलम को भी पांच भागों में बांटा गया है।

इसमें एक्शन संबंधित, काम करने के लिए पैसे की मांग, पुलिस का खराब व्यवहार, किसी मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई आदि नहीं करने की शिकायत ऑनलाइन की जा सकती है। मद्य निषेध से संबंधित मामलों में भी लोग अपनी शिकायत इसके जरिए पुलिस तक पंहुचा सकते हैं। फिलहाल वेबसाइट पर क्या सुविधाएं होंगी यह दर्शाया गया है। आने वाले कुछ दिनों में एक-एक कर ये सुविधाएं मुहैया भी करा दी जाएंगी।