अच्छी खबर ! सीबीएसई ने 10 वीं और 12 वीं के परिणामों में सुधार का दिया मौका, आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है। 10वीं और 12वीं के वे छात्र परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं वे आज से रिजल्ट में सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है- “ऐसे स्टूडेंट्स जो अपने मार्क्स को लेकर नाखुश हैं, वे मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आज (सोमवार) 9 अगस्त से से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे’। आवेदन प्रक्रिया 12 अगस्त तक जारी रहेगी। वहीं, बोर्ड को 14 अगस्त तक सभी समस्याओं का निवारण करना होगा।

पहले 12वीं के छात्रों की समस्याओं का निवारण होगा दसवीं के छात्रों के आवेदन पर विचार किया जाएगा

सबसे पहले जो छात्र अपने परिणाम से असंतुष्ट हैं उन्हें स्पष्ट कारण बताते हुए उचित कागजातों के साथ अपने स्कूल में आवेदन देना होगा। उसके बाद रिजल्ट कमेटी उनके आवेदन पर विचार करेगी। अगर रिजल्ट में गड़बड़ी पाई गई तो उसके सुधार किया जाएगा तथा छात्र को सूचित किया जाएगा।

सीबीएसई ने जून में टैबुलेशन पालिसी को जारी करते हुए 12वीं के परिणाम का फार्मूला दिया था। इसके तहत 12वीं में मिड टर्म, यूनिट व प्री बोर्ड परीक्षा के 40 फीसद, 11वीं कक्षा के 30 फीसद और 10वीं में बेस्ट तीन विषयों के 30 फीसद अंकों को आधार बनाया गया था। इसके साथ ही बोर्ड ने असंतुष्ट छात्रों को अंकों से जुड़े विवाद को लेकर दावा करने का अवसर देने की बात कही थी।

इसलिए हफ्ते जब सीबीएसई ने दसवीं का रिजल्ट जारी किया तो अलग-अलग शहरों से छात्रों ने रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाया। इसे देखते हुए बोर्ड ने रिजल्ट में खामियां दूर कराने का एक और मौका दिया है।