अच्छी खबर : बिहार के चार जिलों को जोड़ने वाली सड़क महेशखूंट-मधेपुरा-पूर्णिया का निर्माण फिर से होगा शुरू

बिहार में चार जिले को जोड़ने वाली एनएच-107 महेशखूंट-मधेपुरा-पूर्णिया तक करीब 178 किमी की लंबाई में दो लेन सड़क का निर्माण कार्य तकनीकी वजहों से रुका था, यह फिर नवंबर, 2021 से शुरू हो जायेगा.

इस संबंध में हाल ही में आला अधिकारियों की बैठक में सभी रुकावटों को दूर कर तेज गति से निर्माण कार्य करने की सहमति बनी है. यह सड़क खगड़िया, सहरसा व मधेपुरा के रास्ते पूर्णिया जिले को जोड़ने वाली कोसी क्षेत्र की लाइफ लाइन मानी जाती है. फिलहाल इस सड़क का निर्माण पूरा होने में पहले ही दो साल का विलंब हो चुका है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सड़क का शिलान्यास 14 अक्तूबर, 2017 को किया था. सूत्रों के अनुसार इस सड़क का निर्माण दो चरण में पूरा किया जाना था. इसके लिए दो अलग-अलग कंपनियों को जिम्मेदारी दी गयी थी. पहले चरण में मधेपुरा से पूर्णिया के बीच करीब 88 किमी सड़क निर्माण के लिए 736 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान था. इसकी जिम्मेदारी गैमन इंडिया को दी गयी थी.

वहीं, दूसरे चरण में मधेपुरा से महेशखूंट तक करीब 90 किमी लंबाई में सड़क निर्माण के लिए 644 करोड़ की लागत का अनुमान था. इसकी जिम्मेदारी जीडीसीएल कंपनी को दी गयी थी. इस सड़क के निर्माण में विलंब होने की वजह वृक्ष कटाई, भूमि अधिग्रहण, बरसात और कोरोना को बताया जा रहा है.

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि उन्होंने एनएचएआइ के सदस्य महावीर सिंह से सड़क निर्माण की बाधाओं को दूर कर काम पूरा करवाने के संबंध में बातचीत की है. इस सड़क में सभी बाधाओं को दूर कर लिया गया है. अब इसका निर्माण नवंबर से शुरू हो जायेगा.