अच्छी खबर : पटना में ट्रैफिक और क्राइम की अब होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, देखिये कैसे करेगा काम और क्या होगा खास

स्मार्ट सिटी पटना प्रोजेक्ट के तहत बनने वाले इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (आइसीसीसी) का भवन बनकर तैयार हो गया है। अब इसे बस फाइनल टच देना बाकी रह गया है। बता दे कि इसका निर्माण गांधी मैदान स्थित एसएसपी कार्यालय परिसर में हो रहा है। जानकारी के अनुसार लगभग एक महीने में इसका उद्घाटन कर दिया जाएगा। लगभग 13 करोड़ की लागत से इस भवन का निर्माण किया गया। यह भवन आईसीसीसी का मॉनिटरिंग हब होगा।

बता दें कि इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर एक वेब आधारित समाधान परियोजना है जो पूरे शहर को की हाई रेजोल्यूशन कैमरों के माध्यम से मॉनिटरिंग करता है।। केंद्र सभी तकनीकी हस्तक्षेपों जैसे निगरानी कैमरा फीड, ठोस कचरा उठाव डेटा, शहर उपयोगिता मानचित्र, यातायात सांख्यिकी, पार्किंग उपलब्धता, आपराधिक ट्रैकिंग और अपराध का पता लगाने, स्वास्थ्य और एम्बुलेंस सेवाओं, अग्निशमन आदि के लिए उपयोगी होगा।

हाई रेजोल्यूशन कैमरों की मदद से अपराध करने वाले किसी व्यक्ति की फेस रीडिंग, और ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले वाहनों की नंबर प्लेट की रीडिंग की जा सकेगी। इस सिस्टम के तहत पूरे शहर में ऑप्टिकल फाइबर केबल लगाने की योजना है। बता दें कि इसका निर्माण स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहा है। भवन का निर्माण हो चुका है। आई सी सी सी कमांड सेंटर के लिए कंपनी का चयन की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीद है कि एक डेढ़ सालों में यह सिस्टम पूरी तरह से काम करने लगेगा।