Homeझारखंडअच्छी खबर : झारखण्ड से चलने वाली इन ट्रेनों मे अब जनरल...

अच्छी खबर : झारखण्ड से चलने वाली इन ट्रेनों मे अब जनरल टिकट पर कर सकेगे सफर

चक्रधरपुर रेल मंडल के राउरकेला, झारसुगुड़ा, टाटानगर समेत चक्रधरपुर रेल स्टेशन से गुजरने वाली छह एक्सप्रेस ट्रेनों में जल्द ही जनरल श्रेणी की सुविधा शुरू हो जाएगी. इन ट्रेनों में टिकट भी यूटीएस काउंटर से मिलना शुरू हो जाएगा. इसके तहत छह ट्रेनों में जनरल डिब्बों में सफर करने के लिए आरक्षण टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी.

चक्रधरपुर-हावड़ा आद्रा एक्सप्रेस में जनरल टिकट की बिक्री शुरू

दक्षिण पूर्व रेलवे ने सोमवार से ट्रेन संख्या (18011 और 18012) चक्रधरपुर-हावड़ा भाया आद्रा एक्सप्रेस में भी जनरल टिकट की बिक्री शुरू कर दी गयी है. चक्रधरपुर-हावड़ा एक्सप्रेस में जनरल टिकट मिलने से यात्रियों की जेब अब कम ढीली होगी. यात्री कम पैसों में हावड़ा तक की सफर जनरल डिब्बे में कर सकेंगे.

जल्द शुरू होगी जनरल श्रेणी की सुविधा

24 मई से ट्रेन संख्या (228585) आनंद विहार-संतरागाछी एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या (12820) आनंद विहार-भुवनेश्वर ओड़िशा संपर्क क्रांति ट्रेन में जनरल श्रेणी की सुविधा शुरू होगी. वहीं, 17 जून से ट्रेन संख्या (12802) नई दिल्ली- पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, 26 जून से ट्रेन संख्या (12876) आनंद विहार-पुरी नीलांचल एक्सप्रेस तथा 28 जून से ट्रेन संख्या (18478) योगनगरी ऋषिकेश-पुरी उत्कल एक्सप्रेस में जनरल श्रेणी की सुविधा शुरू हो जाएगी.

कोरोना काल में जनरल डिब्बा बना था आरक्षित

मालूम हो कि कोरोना काल में यात्रियों को संक्रमण से बचाने के लिए जनरल डिब्बों को भी आरक्षित बना दिया गया था. उसके बाद से यात्रियों को इन डिब्बों में यात्रा करने के लिए आरक्षण टिकट लेना पड़ता था. फरवरी, 2022 में रेलवे ने जनरल डिब्बों में पुरानी व्यवस्था बहाल करने का फैसला लिया था. इन ट्रेनों के सामान्य डिब्बों में सफर के लिए आरक्षित टिकट लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यात्रियों को मिलेगी राहत

इन ट्रेनों में जनरल टिकट मिलने से इस क्षेत्र से यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी. पहले पूरी ट्रेन आरक्षित होने के कारण यात्रियों को टिकट के अधिक पैसे खर्च करने पड़ते थे. लेकिन, अब यात्रियों को जल्द ही अधिक जेबे ढीली करने से कुछ राहत मिलेगी.

Most Popular