अच्छी खबर! झारखंड में लगभग 8000 किसानों को मिलेगा सोलर पंप, सिर्फ 4% लागत का करना होगा भुगतान

झारखंड के किसानों के लिए खुशखबरी अब उनके खेतों में पानी की कमी नहीं होगी झारखंड और केंद्र सरकार ने मिलकर किसानों के हित में एक बहुत ही अच्छा फैसला लिया है। अब किसान मात्र 4% देकर अपने खेत में मोटर लगवा सकते हैं हम सब जानते हैं खेती करने में सबसे ज्यादा दिक्कत या समस्या पानी को लेकर ही होता है। झारखंड सरकार के इस कदम से किसानों के घर में खुशियां आ जाएगी और जिंदगी में भी।

कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ

राज्य सरकार की एजेंसी जेरेडा इस वर्ष सितंबर तक 7940 किसानों को सोलर मोटर पंप सब्सिडी पर देगी. बताया गया कि इसमें जेरेडा द्वारा 66 प्रतिशत और केंद्र सरकार द्वारा 30 प्रतिशत सब्सिडी दी जायेगी. लाभुक को केवल चार प्रतिशत राशि का भुगतान करना है. इसमें दो एचपी का मोटर लेने पर तीन हजार रुपये, तीन एचपी के मोटर पर पांच हजार रुपये और पांच एचपी के मोटर पर सात हजार रुपये किसानों को देना होगा.

मोटर की लागत दो से ढाई लाख रुपये तक है. जेरेडा द्वारा जिलों में एजेंसियों का निर्धारण कर दिया है, जो किसानों के यहां सोलर पंप लगायेंगे. इनमें टाटा पावर सोलर सिस्टम, श्री एलेक्ट्रोना एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, सीआरअाइ पंप्स प्राइवेट लिमिटेड, इकोजेन सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, वीआरजी एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, श्री सावित्र सोलर प्रालि, सोलेक्स एनर्जी लिमिटेड व पर्ल इंडिया मार्केटिंग सर्विस प्रालि है.