Homeझारखंडअगले चार दिनों तक झारखण्ड में मॉनसून रहेगा सक्रिय, देखिये किन इलाकों...

अगले चार दिनों तक झारखण्ड में मॉनसून रहेगा सक्रिय, देखिये किन इलाकों में होगी बारिश

झारखंड के कई इलाकों में रविवार से फिर अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं। इसकी वजह है बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र जो साइक्लोनिक सरकुलेशन में तब्दील हो गया है। 13 सितम्बर को झारखंड के दक्षिणी भाग में पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा में कहीं-कहीं पर भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक 14 सितम्बर तक राज्य के विभिन्न इलाके में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। जो खरीफ फसल में धान की खेती के लिए अच्छी मानी जा रही है। बताया गया कि अभी मानसून टर्फ लाइन पड़ोसी राज्य ओड़िशा से होकर गुजर रहा है। इसके प्रभाव से रांची, पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम समेत आसपास के इलाके में बारिश होगी।

इन 16 जिलों में अच्छी बारिश के आसार

रांची, खूंटी, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, बोकारो, रामगढ़, हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, गढ़वा और पलामू। (कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी)

अगले चार दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

12 सितंबर : कई स्थानों पर तेज गर्जन के साथ भारी और मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

13 सितंबर : राज्य के सभी जिलों में हल्के या मध्यम दर्जे की बारिश के आसार।

14 सितंबर : सभी जिलों में हल्के-मध्यम दर्जे की बारिश।

15 सितंबर : कई जिलों में बारिश की संभावना।

मॉनसून के फिर सक्रिय होने और बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से झारखंड का मौसम फिर बदल गया है। धनबाद समेत राज्य के कई इलाकों में शनिवार को कहीं तेज तो कहीं सामान्य बारिश हुई। कुछ जिलों में बूंदाबादी भी हुई। मौसम विज्ञान केंद्र रांची के अनुसार, 15 सितंबर तक बारिश झारखंड में बारिश के आसार हैं।

Most Popular