अगर आपके पास भी है ₹1 वाला यह पुराना नोट तो ऑनलाइन बेचकर कर सकते हैं मोटी कमाई, जानें तरीका

आज बहुत से ऐसे लोग हैं जो एक खास तरह के पुराने सिक्कों और नोटों का कलेक्शन करते हैं। लोग ऑनलाइन साइट्स पर बोली लगाते रहते हैं। अगर आपके पास भी कुछ खास पुराने सिक्के या नोट है तो उसे आप बेच करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

दरअसल ऑनलाइन मार्केट में इन सब का ऑक्शन होता है।

बस आपको ध्यान रखना है कि आपके पास वही सिक्का या नोट होना चाहिए जिस की डिमांड की गई है। ये मिनटों में कमाई कराने का जरिया है हम बात कर रहे हैं 1 रुपए के पुराने नोटों की। अगर आपके पास ये पुराना नोट है तो रातोंरात लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

इन पुराने नोटों की असली कीमत कितनी है यह आपको ऑनलाइन वेबसाइट में पता चल जाएगा। आपको बता दे की, एक रुपया के नोटों का बंडल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 45 हजार में बिक रहा है। इस नोट पर वर्ष 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन किया हुआ है. आप यहां चेक कर सकते है।

वहीं पांच रुपए के नोट के लिए कुछ फीचर्स का होना अनिवार्य है। तभी आपको पांच रुपये के नोट के बदले 30 हजार तक मिल पाएंगे। पांच रुपए का वो नोट जिसमें ट्रैक्टर बना हो। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी इस नोट को एक्सट्रिमली रेयर माना जाता है. ऐसे में अगर आपके पास भी ये नोट है, तो आप भी एक के बदले हजारों कमा सकते हैं।

₹1 के नोट के बंडल जिसका सीरियल नंब 000-420 है। उसकी कीमत उसकी की यहां 15 हजार रुपए दी जा रही है।

इसके लिए आपको एक वेबसाइट coinbazzar.com विजिट करना होगा।