अक्टूबर के पहले दिन महंगाई की मार, एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत मे हुआ इतना रुपए का इजाफा

आज 1 अक्टूबर से कई नियमों में बदलाव किए गए हैं. पेंशन के नियम से लेकर ऑनलाइन भुगतान और रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी हुआ है.LPG गैस सिलेंडर कीमत में बढ़ोतरी की गई है. एलपीजी गैस सिलेंडर की बढ़ोतरी कमर्शियल गैस सिलेंडर पर की गई. अब दिल्ली में 19 किलो वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1693 रुपये से बढ़कर 1736.50 रुपये गया है। बता दें कि नॉन सब्सिडी वाले घरेलू गैस एलपीजी गैस सिलेंडर कीमत 884.50 रुपये ही है। लेकिन लगातार बढ़ रहा है कच्चे तेल की कीमतों के कारण ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि आप आने वाले समय में एलपीजी गैस सिलेंडर कीमत 1000 रूपये से भी ऊपर चला जाएगा.

आपको बता दें कि सितंबर के महीने में 14.2 किलोग्राम वाले गैर सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रूपये तक की वृद्धि की गई थी. अगस्त में भी पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा घरेलू गैस की कीमत में ₹25 की वृद्धि की गई थी. आपको बता दें कि कुछ राज्यों को छोड़कर भारत के अधिकांश राज्यों में घरेलू गैस पर सब्सिडी सरकार ने बंद कर दिया . सरकार के नए नियम के अनुसार अब केवल उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वालों को ही सब्सिडी की सुविधा दी जाएगी.

आपको बता दें कि जुलाई और अगस्त में गैस की कीमत बढ़ी थी. मई और जून में गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था. अप्रैल के महीने में एलपीजी गैस सिलेंडर कीमत में ₹10 की में की गई थी. मार्च के समय एलपीजी गैस सिलेंडर कीमत ₹819 कर दिया गया था.

सरकार ने गुरुवार के साथ नेचुरल गैस की कीमत में 62% की वृद्धि का ऐलान किया है. अब ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि सीएनजी, पीएनजी और फर्टिलाइजर की कीमत में भी तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है.