Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में 23-24 को बारिश के आसार, तमिलनाडु में बाढ़ का अलर्ट

नई दिल्ली. देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून (Monsoon) अपना अलग अलग रंग दिखा रहा है. कहीं पर मूसलाधार बारिश (Rain) हो रही है तो कहीं पर गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. देश के कई हिस्सों में बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. केरल, ओडिशा समेत कई राज्यों में जहां पिछले कई दिनों से बारिश देखने को मिल रही है तो वहीं दिल्ली-एनसीआर, बिहार और पंजाब में तपा देने वाली गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. हालांकि इन राज्यों में भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने जल्द ही बारिश होने की आशंकी भी जताई है.

भारतीय मौसम विभाग ने केरल में रविवार को हुई बारिश के बाद आठ जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि केरल में अनुमान से कहीं ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है, जिसके बाद कन्नूर, इडुक्की, कोझीकोड,मलाप्पुरम, कासरगोड़, वायनाड, थ्रिशूर, और पलक्कड चार जिले रेड अलर्ट पर हैं. इसके साथ ही कोट्टायम, पठानमथिट्टा, कोल्लम,अलप्पुझा और एर्नाकुलम में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद केरल के इन ​जिलों में एनडीआरएफ को तैनात कर दिया गया है. ओडिशा और उत्तराखंड के भी कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

उधर दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 23 और 24 सितंबर को झमाझम बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामनि के मुताबिक मानसून ने वापसी करना शुरू कर दिया है. उम्मीद जताई जा रही है कि 23 सितंबर को दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश हो सकती है. उन्होंने बताया कि मानसून सीजन में पूरे भारत में 7 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है जब​कि उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से 15 फीसदी कम बारिश हुई है.इसे भी पढ़ें :- Weather Updates: पश्चिमी राजस्थान से वापसी कर रहा मानसून, जल्द ठंड आने के मिले संकेत

तमिलनाडु में मंडराया बाढ़ का खतरा
रविवार को पिल्लूर डैम से पानी छोड़ने के बाद मेट्टुपलायम और उसके आसपास रहने वाले लोगों के लिए बाढ़ की चेतावनी दी गई है. जानकारी के मुताबिक बांध के प्रवाह में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही थी. लागातर बारिश के कारण यहां रविवार को पानी का स्तर 13,000 क्यूसेक दर्ज किया गया था.