Home झारखंड Ranchi news- Train News: गोड्डा से पोड़ैयाहाट के लिए 120 किमी प्रतिघंटे...

Ranchi news- Train News: गोड्डा से पोड़ैयाहाट के लिए 120 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से दौड़ी ट्रेन, CRS का काम पूरा

शिव शंकर चौधरी,गोड्डाझारखंड के गोड्डा जिला मुख्यालय तक शुक्रवार को कमीशन ऑफ रेल सेफ्टी (सीएसआर) की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई। इसी के साथ गोड्डा से रेल परिचालन को जल्द हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। लंबे इंतजार के बाद गोड्डा से रेल परिचालन का सपना पूरा होता दिख रहा है। आज निर्धारित समय के अनुसार, पूर्व रेलवे अंतर्गत मालदा डिवीजन की ओर से गोड्डा-पोड़ैयाहाट नई रेल लाइन का सीआरएस का काम पूरा कर लिया गया। रेल अधिकारियों ने सीआरएस को पूरी तरह सफल बताया। जल्द ही इसकी रिपोर्ट विभाग को दी जाएगी।

सीआरएस के बाद गोड्डा-पोड़ैयाहाट-हंसडीहा रेलखंड पर यात्री ट्रेन परिचालन का रास्ता साफ हो गया है। आने वाले समय कौन-कौन सी ट्रेनें गोड्डा से खुलेंगी, यह भी जल्द ही तय हो जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि 31 मार्च और अप्रैल के पहले सप्ताह से यहां से ट्रेन चलने लगेगी।

निरीक्षण करने पहुंची टीमइससे पहले शुक्रवार को सुबह 9 बजे से सीआरएस की टीम में रेल संरक्षा आयुक्त एएम चौधरी, पूर्व रेलवे मालदा डिवीजन के डीआरएम यतींद्र कुमार सहित टीम के सदस्य इंस्पेक्शन स्पेशल ट्रेन से पोड़ैयाहाट पहुंचे। जहां उनके साथ मुख्य अभियंता पूर्व रेलवे राजीव कुमार गुप्ता सहित आलाधिकारी, अभियंता व कर्मी की टीम ने ट्राली से पोड़ैयाहाट से गोड्डा तक पूरे रेलवे ट्रैक, रेल पटरी सुरक्षा, बने पुल सहित अन्य चीजों का बारीकी से निरीक्षण किया।

12 बोगियों वाली ट्रेन 122 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से पोड़ैयाहाट के लिए रवानापोड़ैयाहाट से गोड्डा रेलवे स्टेशन तक करीब छह घंटा तक सीआरएस का काम चला। इसके बाद तीन बज कर 10 मिनट पर इंस्पेक्शन स्पेशल ट्रेन गोड्डा पहुंची। इसके बाद 12 बोगियों वाली ट्रेन 120 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से पोड़ैयाहाट के लिए रवाना हो गई। जहां अंतिम बोगी में रेल संरक्षा आयुक्त एआर चौधरी, डीआरएम यतींद्र कुमार, मुख्य अभियंता राजीव गुप्ता साथ थे। स्पेशल ट्रेन खुलने की घोषणा माइक से की गई, जहां हरी झंडी मिलने के बाद ट्रेन रवाना हो गई।

सीआरएस को लेकर सुरक्षा की भी पुख्ता की गई व्यवस्थावहीं दूसरी ओर सीआरएस को लेकर सुरक्षा की भी पुख्ता व्यवस्था की गई थी, जहां भागलपुर से रेल से सहायक समादेष्टा पुष्कर कुमार पुलिस निरीक्षण अनिल कुमार सिंह, पुलिस अवर निरीक्षक गिरीश मिश्रा, फरीद अहमद सहित आरपीएफ के जवान तैनात थे। जबकि जिला पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सदर पुलिस निरीक्षक किस्टोफर बेंजीन मुर्मू, मुफस्सिल थाना प्रभारी जेके जायसवाल, नगर पुलिस थाना के पुलिस अवर निरीक्षक राजीव रंजन सहित जिला बल के जवान के शामिल थे।

Most Popular