HomeझारखंडRanchi news- Chatra News: कश्मीर की तर्ज पर चतरा में स्ट्रॉबेरी की...

Ranchi news- Chatra News: कश्मीर की तर्ज पर चतरा में स्ट्रॉबेरी की खेती से किसान ने बदली तकदीर, आत्मनिर्भरता की बने मिसाल

हाइलाइट्स:

  • हर्षनाथपुर गांव के किसान शंभू यादव कर रहे स्ट्रॉबेरी की खेती
  • कश्मीर यात्रा के दौरान खेतों में स्ट्रॉबेरी की फसल देख लिया फैसला
  • शुरू में काफी परेशानी, लेकिन नहीं मानी हार और मिली कामयाबी
  • शंभू यादव ने कहा- दूसरे किसानों के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर खेती की योजना
  • अशोक तुलस्यान, चतराझारखंड के चतरा में एक किसान शंभू यादव ने स्ट्रॉबेरी की खेती में हाथ आजमाने का फैसला लिया, उनका ये प्रयोग अब सफल होता भी दिख रहा है। उन्होंने काफी बड़े क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी के पौधे लगाए, जिसमें फल भी आने लगे हैं। शंभू रोजाना स्ट्रॉबेरी को तोड़कर स्थानीय बाजारों के साथ-साथ दूसरे इलाकों में भी भेज रहे हैं। हालांकि, जब शंभू यादव ने इसकी खेती का फैसला किया तो कई परेशानियां भी आईं। बावजूद इसके उन्होंने हार नहीं मानी।

    कश्मीर की यात्रा के बाद लिया स्ट्रॉबेरी की खेती का फैसलासिमरिया अनुमंडल स्थित हर्षनाथपुर गांव के किसान शंभू यादव बताते हैं कि उनकी स्ट्रॉबेरी की खेती काफी अच्छी हुई है। अब वो इन्हें स्थानीय मार्केट में बेच रहे हैं, करीब दो सौ रुपये प्रति किलो के हिसाब ये बिकते हैं। इसके अलावा वह दूसरे शहरों जैसे कोलकाता तक की मंडियों में भी इसे भेज रहे हैं। वहां पर उन्हें इसके करीब 500 से 800 रुपये कीमत मिल रही है। उन्होंने बताया कि कश्मीर की यात्रा के दौरान वहां के खेतों में स्ट्रॉबेरी की फसल देखी थी। इसी के बाद प्रेरित होकर इसकी खेती का फैसला लिया।

    इसे भी पढ़ें:- पानी के साथ निकल रही आग, मिला कोल बेड मिथेन गैस का भंडारकड़ी मेहनत के बाद मिली शंभू यादव को मिली सफलताशंभू यादव ने बताया कि उन्होंने कश्मीर के किसानों से इसकी खेती की पूरी जानकारी ली। फिर वापस आकर अपने खेतों की मिट्टी की जांच करवाई। इसके बाद कोलकाता की एक एजेंसी से स्ट्रॉबेरी के पौधे मंगवाए और खेतों में लगवाए। उन्होंने बताया कि शुरूआत में स्ट्रॉबेरी की खेती को लेकर कई मुश्किलें नजर आईं, लेकिन मैंने हार नहीं मानी। आखिरकार उनका यह प्रयोग सफल रहा। अब स्ट्रॉबेरी के फल आने के बाद से अच्छी आमदनी भी होने लगी है।

    Jharkhand News: अफीम की गंध को फूलों की महक में बदलने वाली महिलाओं की कहानी, आप भी करेंगे सलाम

    अब ये है शंभू यादव का अगला प्लानशंभू यादव के मुताबिक, उनका प्लान इसे और आगे बढ़ाने का है। इसके लिए वह खास तैयारी कर रहे हैं। दरअसल, वह कुछ और किसानों को स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए तैयारी कर रहे हैं, जिससे की इसे बड़े पैमाने पर किया जा सके। उनका कहना है कि अगर वह ऐसा करने में सफल रहे तो दूसरे किसानों की भी तकदीर बदल जाएगी।

    Most Popular