Home झारखंड Ranchi news- दिग्गज कांग्रेस नेता देवदत्त साहू का निधन, छात्र जीवन से...

Ranchi news- दिग्गज कांग्रेस नेता देवदत्त साहू का निधन, छात्र जीवन से ही शुरू की राजनीतिक पारी, इमरजेंसी में विरोधियों का डटकर किया था मुकाबला

रवि सिन्हा, रांचीकांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व विधायक देवदत्त साहू का सोमवार देर रात निधन (Ex Congress Mla Devdutt Sahu Died) हो गया। वह रांची विधानसभा क्षेत्र से 1972 से 1977 तक कांग्रेस विधायक रहे। आपातकाल के दौरान देवदत्त साहू ने विरोधियों का डटकर मुकाबला किया था। साथ ही संगठन के लिए तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद वह तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के फैसले का बचाव करते रहे।दिवंगत पूर्व विधायक देवदत्त साहू का पार्थिव शरीर मंगलवार को रांची स्थित कांग्रेस मुख्यालय में लाया गया। पार्टी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने उनको श्रद्धांजलि दी। हरमू स्थित मुक्तिधाम में उनको अंतिम विदाई दी जाएगी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष समेत अन्य नेता इसमें शामिल होंगे।

1972-1977 तक रांची विधानसभा सीट से रहे कांग्रेस विधायक 1970 के दशक में युवा कांग्रेस के जुझारू कार्यकर्ता के रूप में इंदिरा गांधी की नजर उन पर पड़ी और काफी कम उम्र में ही देवदत्त साहू को पार्टी उम्मीदवार बनाया गया। छात्र जीवन से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले साहू रांची जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष भी रहे। बाद में अलग झारखंड राज्य गठन के समय वह साल 2000 से 2001 तक प्रदेश कांग्रेस के कार्यालय प्रभारी रहे। साहू ने प्रदेश उपाध्यक्ष समेत अन्य पदों की भी जिम्मेदारी संभाली।

इसे भी पढ़ें:- जिस मुद्दे को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने खोला मोर्चा, जानिए उस सरना धर्म कोड के बारे मेंदेवदत्त साहू के निधन पर कांग्रेस नेताओं ने जताया शोकपूर्व विधायक देवदत्त साहू के निधन पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर उरांव, विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने शोक जताया है। रामेश्वर उरांव ने कहा कि साहू ने अपने जीवनकाल में संगठन की मजबूती के लिए कई त्याग किए। कृषि मंत्री बादल पत्रलेख और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक कुमार दुबे समेत अन्य नेताओं ने भी शोक व्यक्त किया है।

Jharkhand News: झारखंड कांग्रेस की बैठक के दौरान आपस में ही भिड़ गए कांग्रेसी, जमकर हुई तू-तू मैं-मैं

कांग्रेस विधायक दल के नेता सह राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि पूर्व विधायक देवदत्त साहू ने सदैव आमजन की समस्या के समाधान की दिशा में प्रयासरत रहे और एक ईमानदार और निष्ठावान कार्यकर्ता की तरह हर पल संगठन को मजबूत बनाने की कोशिश में जुटे रहे। उनके निधन से पार्टी को अपूरणीय क्षति हुई है। कृषिमंत्री बादल ने कहा कि पूर्व विधायक देवदत्त साहू जैसे नेता पार्टी के साधारण कार्यकर्ताओं के लिए सदैव प्ररेणा स्त्रोत के रूप में याद किए जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि जन्म लेना, बड़ा होना और फिर मृत्यु को प्राप्त करना जीवन की सच्चाई है, लेकिन जिस तरह से देवदत्त साहू ने अपने क्षेत्र और राज्य की भलाई के लिए काम किया, उसे लोग सदैव याद रखेंगे।

Most Popular