PM मोदी 21 सितंबर को बिहार को देंगे 2 बड़ी सौगात, सभी 45945 गांवों के लोगों को होगा ये फायदा

नई दिल्‍ली. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) की सरगर्मियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 21 सितंबर को राज्‍य में 9 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं (9 Highway Projects) का शिलान्‍यास करेंगे. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बिहार को यह सौगात देंगे. इसके साथ ही पीएम ‘घर तक फाइबर’ परियोजना (Ghar Tak Fibre Project) का भी उद्घाटन करेंगे. जहां राज्‍य के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवा के माध्‍यम से जोड़ा जाएगा.

बिहार में 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को लेकर कहा जा रहा है कि राज्‍य की सड़कों का कायाकल्प किया जायेगा. प्रदेश की सड़कें चौड़ी होंगी. वहीं नदियों पर पुल के अभाव में लोगों का सड़क मार्ग से आवागमन बाधित नहीं होगा. जानकारी के मुताबिक 350 किमी लंबी इन सड़क परियोजनाओं में कुल 14,258 करोड़ रुपये खर्च होंगे. ऐसे में सड़क परियोजनाओं के पूरा होने पर बिहार के 11 जिलों के लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा. पटना,जहानाबाद, गया,भोजपुर, बक्सर,नालन्दा, नवादा,कटिहार,पूर्णिया, मधेपुरा और भागलपुर जिलों में रहने वाले निवासियों के लिए आवागमन सुगम हो जायेगा.

इन परियोजनाओं के पूरा होने से सामानों का ट्रांसपोटेशन भी आसान हो जायेगा. लोगों को आने जाने में समय की बचत तो होगी ही साथ ईंधन की भी कम खपत होगी और पर्यावरण को भी स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी. बिहार से उसके पड़ोसी राज्यों झारखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लिए सड़क संपर्क बेहतरीन हो जाएगा. देश के विभिन्न हिस्सों के साथ साथ पड़ोसी देश नेपाल के लिए भी पहुंच आसान हो जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि इन परियोजनाओं के पूरा होने से प्रदेश के साथ साथ देश की आर्थिक तरक्क़ी होगी. रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.

बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर का कायाकल्प करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में स्पेशल पैकेज का ऐलान किया था. इस विशेष पैकेज में 75 परियोजनाओं के लिए 54,700 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था. इसमें से 13 परियोजनाओं के काम पूरे हो चुके है. 38 परियोजनाओं के काम विभिन्न चरणों पर चल रहा है.