Live News – Unlock 5.0 के दिशानिर्देशों में अक्टूबर में मिल सकती हैं कौन सी छूटें?

नई दिल्ली. जबकि जून से ही ‘अनलॉक’ (Unlock) के अलग-अलग चरणों में केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) की ओर से जारी किए जाने वाले दिशानिर्देशों (Guidelines) में नई-नई छूटें दी जाती रही हैं, यह देखने वाली बात होगी की अक्टूबर के महीने में किन छूटों (relaxations) का ऐलान किया जायेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि अक्टूबर से ही भारत में लंबा चलने वाला त्योहारों का मौसम (Festive season) शुरू हो रहा है.

पिछले महीने गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने कुछ और छूटें देने की बात कही थी और धीरे-धीरे कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) के बाहर और गतिविधियों के लिए छूट दी थी. अब जहां उद्योग (Industries) आने वाले त्योहार के दिनों (Festive Days) में उपभोक्ताओं (costumers) की ओर से मांग में बढ़ोत्तरी की उम्मीद कर रहे हैं, और अधिक छूटें (Relaxations) दी जा सकती हैं.

अक्टूबर से लागू होने वाले अनलॉक 5 में कौन सी छूटें दी जा सकती हैं?
जबकि सार्वजनिक स्थान जैसे मॉल, सैलून, रेस्टोरेंट, जिम को पहले ही पाबंदियों के साथ खोले जाने की छूट दी जा चुकी है लेकिन अब भी सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क नहीं खुले हैं. ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि इन्हें अक्टूबर से खोले जाने की अनुमति दी जाती है या नहीं. जबकि इसके लिए मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से कई बार गुजारिश की जा चुकी है. हालांकि पिछले दिशानिर्देशों में 21 सितंबर से ओपन एयर थियेटर खोले जाने का निर्देश दिया जा चुका है.बल्कि पश्चिम बंगाल ने तो पहले से 1 अक्टूबर से सीमित संख्या में लोगों के प्रवेश के साथ सिनेमा हॉल खोले जाने के लिए अनुमति दे दी है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, सामान्य समय की ओर लौटने के लिए जात्रा, नाटक, ओपन एयर थियेटर, सिनेमा और सभी म्यूजिकल, डांस, गायकी और जादू के शो की 50 लोगों या उनसे कम के साथ 1 अक्टूबर से खोले जाने की छूट दी जा रही है. हालांकि इस दौरान सामाजिक दूरी के नियम, मास्क पहनना और बचाव के आवश्यक उपायों का पालन करना होगा.


PIB ने अपने एक फैक्ट चेक में थियेटर खोलने के दावे को झूठा बताया था
पिछले महीने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को लोगों के थियेटर में बैठने का एक तरीका सुझाया था. जिसके मुताबिक, पहली पंक्ति की सीटों पर एक छोड़कर एक पर लोगों को बैठाया जाना था जबकि अगली पूरी पंक्ति को खाली छोड़ा जाना था. ऐसा ही आगे की पंक्तियों में भी किया जाना था.

पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट में यह दावा भी किया गया था कि कड़े नियमों के साथ 1 अक्टूबर से थियेटरों को खोलने की अनुमति गृह मंत्रालय की ओर से दी गई है. हालांकि पीआईबी ने अपने एक फैक्ट चेक में इस दावे को झूठा करार दिया था.

पस्त पड़े पर्यटन क्षेत्र को मिल सकता है बढ़ावा
महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन के दौरान पर्यटन क्षेत्र पर बुरी तरह से मार पड़ी है. ऐसे में अनलॉक 5 की प्रक्रिया के दौरान और भी पर्यटन स्थलों और टूरिस्ट सेंटर्स को पर्यटकों के लिए खोला जा सकता है. ऐसे ही एक प्रयास में सिक्किम सरकार ने 10 अक्टूबर से होटलों, होम-स्टे और अन्य टूरिज्म से जुड़ी सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का हर्ड इम्यूनिटी से इनकार, बोले- भारत अभी बहुत दूर

वहीं रविवार को ओडिशा सरकार ने घोषणा की कि यह अक्टूबर से सभी पर्यटन के स्थलों को खोल देगी.