Home देश Live News - सूरत इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया जा रहा है कायाकल्प,...

Live News – सूरत इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया जा रहा है कायाकल्प, यात्रियों को मिलेगी ये वर्ल्डक्लास सुविधाएं

नई दिल्ली. गुजरात की आर्थिक राजधानी सूरत के अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डा (Surat International Airport) की सूरत बदलने की तैयारी तेज़ कर दी गयी है. डायमंड और टेक्सटाईल हब वाली इस शहर में सालों भर देश-दुनियां से लाखों यात्रियों का आवाजाही होता है. देश के सबसे अधिक पैसेंजर ग्रोथ वाली इस एयरपोर्ट के विस्तार के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया 353 करोड़ रुपये खर्च कर रही है. साल 2016-17 की तुलना में साल 2018-19 में पैसेंजर ट्रैफिक ग्रोथ 600 फीसदी अधिक देखने को मिला. पैसेंजर ट्रैफिक (Passengers Traffic) के बढ़ते दबाव को देखते हुए इस एयरपोर्ट की क्षमता में विस्तार एक जरूरत बन गयी थी.

मुसाफ़िरों को पहले से अधिक वैश्विक स्तर की सुविधाएं मिलेंगी
अहमदाबाद के बाद गुजरात का यह दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग को तीन गुना अधिक विस्तार किया जा रहा है. मौजूदा 8474 स्क्वायर मीटर क्षेत्रफल वाली टर्मिनल बिल्डिंग का विस्तार कर 25520 स्क्वायर मीटर में पुनर्निर्माण किया जा रहा है.यहीं नहीं पार्किंग बेज को बढ़ाकर 23 पार्किंग बेज तक विस्तार किया जा रहा है. इसके अलावा 2905×30 मीटर क्षेत्रफल में टैक्सी ट्रैक भी तैयार किया जा रहा है. प्रोजेक्ट पूरा होने पर पिक ऑवर में इस एयरपोर्ट की क्षमता बढ़कर 1200 घरेलू और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हैंडल करने की हो जाएगी. साल में 2.6 मिलियन यात्रियों को हैंडल करने की क्षमता वाली इस एयरपोर्ट के विस्तार का काम दिसंबर 2021 तक पूरा हो जायेगा.

475 कारों की पार्किंग क्षमता वाली कार पार्किंग तैयार किया जा रहा

प्रोजेक्ट पूरा होने पर टर्मिनल बिल्डिंग में 20 चेक इन काउंटर्स, 5 एरो ब्रिजेज, इन लाइन बैगेज हैंडलिंग सिस्टम, देश दुनियां से इस एयरपोर्ट में पहुंचने वाले यात्रियों के लिए 5 कन्वेयर बेल्ट्स का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो जाएगा. इसके अलावा 475 कारों की पार्किंग क्षमता वाली कार पार्किंग तैयार किया जा रहा है. इस आधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग के इंटीरियर डिजाइनिंग में गुजरात की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी.

टर्मिनल बिल्डिंग के विस्तार परियोजना का शिलान्यास पीएम मोदी ने किया था
गुजरात के बड़े शहरों में शुमार सूरत के एयरपोर्ट के विस्तार संबंधी परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जनवरी 2019 को किया था. उम्मीद की जा रही है कि एयरपोर्ट की क्षमता बढ़ने से क्षेत्र का विकास होने के साथ साथ रोजगार,व्यापार और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

Most Popular