Home देश Live News - रकुल प्रीत सिंह ने लगाई याचिका, मंत्रालय का निर्देश-...

Live News – रकुल प्रीत सिंह ने लगाई याचिका, मंत्रालय का निर्देश- प्रोग्राम कोड का पालन करें निजी TV चैनल

नई दिल्ली. सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने शुक्रवार को सभी निजी सेटेलाइट टेलीविजन चैनलों (Private Satellite Television Channels) से प्रोग्राम कोड (Program Code) का पालन करने को कहा. मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि किसी कार्यक्रम में किसी व्यक्ति या कुछ समूहों की आलोचना, मानहानि या छवि खराब नहीं होनी चाहिए.

एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह (Rakul Preet Singh) की दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल एक याचिका के मद्देनजर यह परामर्श जारी किया गया है. याचिका में आरोप लगाया गया है कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत के प्रकरण से जुड़े ड्रग्स मामले की जांच के सिलसिले में उनके खिलाफ मानहानिजनक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.

नियमों का पालन करते हुए प्रसारित करें कॉन्टेंट
मंत्रालय ने अपने परामर्श में कहा कि उसने पहले भी कई बार निजी सेटेलाइट टीवी चैनलों को परामर्श जारी किया है कि केबल टेलीविजन नेटवर्क (नियमन) अधिनियम, 1995 के तहत निर्दिष्ट कार्यक्रम और विज्ञापन संहिताओं तथा उनके तहत बनाए गए नियमों का कड़ाई से पालन करते हुए कॉन्टेंट प्रसारित करें.परामर्श में कहा गया है कि प्रोग्राम कोड के प्रावधानों की ओर ध्यान आकृष्ट किया जाता है जिसके अनुसार किसी कार्यक्रम में कुछ भी अश्लील, मानहानिजनक, झूठ और आधी सत्य बातें नहीं होनी चाहिए.


प्रोग्राम से ऐसा नहीं होना चाहिए
मंत्रालय ने कहा कि संहिता के अनुसार किसी कार्यक्रम में किसी व्यक्ति या कुछ समूहों, देश के सामाजिक, सार्वजनिक और नैतिक जीवन के हिस्सों की आलोचना, मानहानि या छवि खराब नहीं होनी चाहिए. उसने कहा, ‘सभी निजी सेटेलाइट टीवी चैनलों से अनुरोध है कि उक्त निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें.’

सुशांत सिंह राजपूत की मौत (Sushant Singh Rajput Case) के मामले से जुड़े ड्रग्‍स केस में फंसीं बॉलीवुड एक्‍टर रकुलप्रीत सिंह (Rakul Preet Singh) की याचिका पर दिल्‍ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने 29 सितंबर को सुनवाई की थी. इस दौरान दिल्‍ली हाईकोर्ट ने सरकार व अन्‍य को नोटिस जारी किया था. हाईकोर्ट अब इस मामले की अगली सुनवाई 15 अक्‍टूबर को करेगा. रकुलप्रीत ने याचिका दायर कर यह निर्देश देने की मांग की थी कि सुशांत सिंह राजपूत से जुड़े ड्रग्‍स केस में उनसे जुड़ी खबर मीडिया में ना तो पब्लिश की जाए और ना ही दिखाई जाए.

29 सितंबर को दिल्‍ली हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान रकुलप्रीत सिंह के वकील ने कहा कि एक्ट्रेस के खिलाफ आपराधिक मामला नहीं चल रहा है, लेकिन इस दौरान मीडिया लगातार उनके खिलाफ गलत खबरें चला रहा है. इसके कारण रकुलप्रीत सिंह की इमेज खराब हो रही है. इसके साथ ही परिवार और दोस्तों पर भी बुरा असर पड़ रहा है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Most Popular