HomeदेशLive News - पूर्व अमीर के निधन पर शोक प्रकट करने के...

Live News – पूर्व अमीर के निधन पर शोक प्रकट करने के लिए कुवैत के दौरे पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली. भारत ने रविवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Minister of Petroleum & Natural Gas Dharmendra Pradhan) को खाड़ी देश के पूर्व अमीर शेख सबाह अल अहमद अल जाबेर अल सबाह (Sheikh Sabah Al-Ahmed Al-Jaber Al-Sabah) के निधन पर वहां के नेतृत्व के प्रति शोक-संवेदना प्रकट करने के लिए भेजा. भारत की यह यात्रा तेल संपन्न कुवैत (Kuwait) के साथ भारत के घनिष्ठ संबंधों को रेखांकित करती है. प्रधान कुवैत के नए नेतृत्व के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के पत्र भी लेकर रवाना हुए हैं. कुवैत भारत का छठा सबसे बड़ा कच्चा तेल (Crude Oil) आपूर्तिकर्ता है.

कुवैत के पिछले अमीर शेख सबाह अल अहमद का 29 सितंबर को 91 साल की उम्र में निधन हो गया था. प्रधान ने ट्वीट किया, ‘‘कुवैत के पूर्व अमीर शेख सबाह अल अहमद अल जाबेर अल सबाह के निधन पर भारत सरकार की तरफ से शोक संवेदना व्यक्त करने के लिए दो दिन की कुवैत यात्रा पर जा रहा हूं.’’

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधान कुवैत के नये अमीर के रूप में जिम्मेदारियां संभालने पर शेख नवाफ अल अहमद अल जाबेर अल सबाह को और क्राउन प्रिंस के तौर पर जिम्मेदारी संभालने वाले शेख मिशाल अल अहमद अल जाबेर अल सबाह को भारत की ओर से बधाई भी प्रेषित करेंगे.

बयान में बताया गया कि प्रधान भारत सरकार की ओर से शेख सबाह अल अहमद के दुखद निधन पर कुवैत के नेतृत्व के प्रति शोक संवेदना प्रकट करने के लिए 11 और 12 अक्टूबर को कुवैत यात्रा पर रहेंगे.

कुवैत में भारतीय मूल के करीब 10 लाख लोग रहते हैं, जिनमें अर्द्ध-कुशल श्रमिकों के साथ ही इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वैज्ञानिक, सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ, प्रबंधन सलाहकार, आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर शामिल हैं.

प्रधान ने ट्वीट किया कि वह कुवैत के नए नेतृत्व को राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी का संदेश सौंपेंगे और मोदी तथा भारत की जनता की ओर से कुवैत के शेख नवाफ अल अहमद अल जबर अल सबाह को देश के अमीर की जिम्मेदारी संभालने के लिए शुभकामनाएं प्रेषित करेंगे.

Most Popular