Home देश Live News - नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अभी और इंतजार, 31...

Live News – नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अभी और इंतजार, 31 अक्टूबर तक बढ़ा निलंबन

नई दिल्ली. नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (Regular International Flights) के परिचालन पर रोक 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी गयी है. विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने बुधवार को यह जानकारी दी. डीजीसीए ने कहा, ‘‘हालांकि, सूचीबद्ध अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (Listed international flights) को सक्षम प्राधिकरण द्वारा चयनित मार्गों (Selected routes) पर चलाने की अनुमति दी जा सकती है. यह मामला दर मामला (Case by case) आधार पर निर्भर करेगा.’’ कोरोना वायरस के प्रसार (Spread of Coronavirus) पर लगाम के लिए 23 मार्च को लगाये गए लॉकडाउन (Lockdown) के बाद से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन पर रोक है.

हालांकि, मई से वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) और जुलाई से चुनिंदा देशों के साथ किए गए विशेष समझौतों (Special Agreements) के तहत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International Flights) का परिचालन किया जा रहा है. भारत ने अमेरिका (America), ब्रिटेन (Britain), संयुक्त अरब अमीरात (UAE), केन्या (Kenya), भूटान (Bhutan) और फ्रांस (France) के साथ विशेष द्विपक्षीय उड़ान समझौता (एयर बबल पैक्ट- Air Bubble Pact) किया है. डीजीसीए ने अपने परिपत्र में स्पष्ट किया कि यह रोक केवल नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर जारी रहेगी. इससे विशेष अनुमति प्राप्त और सभी मालवाहक उड़ानों के परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

दिल्ली हवाईअड्डे के टर्मिनल दो पर एक अक्टूबर से विमान परिचालन फिर से शुरु किया जाएगा
हालांकि घरेलू मोर्चे पर हवाई यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल संख्या दो पर एक अक्टूबर से विमान परिचालन फिर से शुरू होगा. हवाईअड्डा संचालक डीआईएएल ने सोमवार को यह जानकारी दी. हवाई अड्डा के केवल टर्मिनल तीन से फिलहाल उड़ानों का संचालन हो रहा है.


यह भी पढ़ें: मथुरा कोर्ट ने श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर से ईदगाह हटाने की याचिका खारिज की

डीआईएएल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “टर्मिनल दो पर विमान परिचालन की बहाली प्रति दिन 96 उड़ानों (48 प्रस्थान और 48 आगमन) के साथ होगी और अक्टूबर के अंत तक यह बढ़कर 180 तक हो जाएगी.” भारत ने महामारी के कारण 23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को और 25 मार्च से घरेलू यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया था. भारत ने 25 मई से आंशिक तौर पर घरेलू यात्री उड़ानों को फिर से शुरू किया. देश में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें अब भी निलंबित हैं.

Most Popular