Live News – कोरोना वैक्सीन को लेकर आई बुरी खबर, अभी इसे बनने में लग सकता है एक और साल!

नई दिल्ली. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का टीका (Coronavirus Vaccine) विकसित करने के लिए काम कर रहे विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-19 (Covid-19) के लिए प्रभावी टीका आम लोगों को 2021 में पतझड़ के मौसम से पहले उपलब्ध होने की संभावना नहीं है. कनाडा में मैकगिल यूनिवर्सिटी (McGill University) के अनुसंधानकर्ताओं ने टीका विकसित करने के लिए काम कर रहे 28 विशेषज्ञों को लेकर सर्वेक्षण किया गया.

जिन विशेषज्ञों को इस सर्वेक्षण में शामिल किया गया है, उनमें अधिकतर कनाडाई या अमेरिकी वैज्ञानिक हैं, जो पिछले औसतन 25 साल से इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं.

वैक्सीन आने में लग सकता है 2022 तक का समय
मैकगिल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जोनाथन किम्मेलमैन ने कहा, ‘‘हमारे सर्वेक्षण में विशेषज्ञों ने टीका बनाने को लेकर जो अनुमान जताया है, वह अमेरिकी सरकारी अधिकारियों द्वारा 2021 की शुरुआत की दी गई समयसीमा की अपेक्षा कम आशावादी है.’’ किम्मेलमैन ने कहा कि वैज्ञानिकों का मानना है कि आम लोगों के लिए अगले साल गर्मियों में टीका विकसित होना सबसे अच्छी स्थिति होगी, लेकिन इसे आने में 2022 तक का समय लग सकता है.अध्ययन में दिखाया गया है कि सर्वेक्षण में शामिल एक-तिहाई वैज्ञानिकों का मानना है कि जो टीका विकसित किया जाएगा, उसे दो बड़े झटके लग सकते हैं.


चीन की कंपनी ने किया वैक्सीन बनाने का दावा
चीन की दवा कंपनी ने दावा किया है कि उसके द्वारा तैयार की जा रही कोरोना वैक्सीन अमेरिका सहित विश्वभर में वितरण के लिए 2021 के शुरू तक तैयार हो जाएगी. सिनोवैक कंपनी के मुख्य कार्याधिकारी यिन वीडोंग ने कहा कि यदि ‘कोरोनावैक’ टीका तीसरे और अंतिम चरण के मानव परीक्षण पर खरा उतरता है तो इसे अमेरिका में बेचने के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य सेवा नियामक ‘यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन’ के पास आवेदन किया जाएगा.