Home देश Live News - आज का मौसम 14 अक्टूबर: बंगाल की खाड़ी में...

Live News – आज का मौसम 14 अक्टूबर: बंगाल की खाड़ी में दबाव से आज इन शहरों में भारी बारिश का अनुमान

Weather Forecast Today Live: बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव (Deep Depression) में बदल गया है. बुधवार तड़के यह उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों नरसापुर और विशाखापत्तनम से गुजरा, जिसके कारण यहां बहुत तेज बारिश हुई और जगह-जगह पर जलजमाव हो गया है. मौसम के बारे में सूचना भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले ही दे दी थी. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने बताया था कि आज भी तेलंगाना में बेहद भारी बारिश की संभावना है. वहीं कर्नाटक, रायलसीमा, दक्षिण कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र व मराठवाड़ा के दूरस्थ क्षेत्रों में भारी से बेहद भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान है.

आईएमडी ने कहा कि बुधवार शाम तक आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में समुद्र में हालात ‘खराब’ रहेंगे. इस दौरान, 55-65 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है, जो बढ़कर 75 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंच सकती हैं. ऐसे में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. बंगाल की खाड़ी में बने गहरे दबाव के कारण ओडिशा से सटे झारखंड राज्य में भी बारिश की संभावना है.

दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल! एयर क्वालिटी बेहद खराब श्रेणी में पहुंची, ये हैं 13 हॉटस्‍पॉट

अगले 24 घंटों में कहां हो सकती है बारिश?>>अगले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना, कर्नाटक और मराठवाड़ा में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है.
>>मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, विदर्भ, आंतरिक कर्नाटक, केरल, रायलसीमा और कोंकण गोवा में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की जा सकती है.
>>आंतरिक ओडिशा, दक्षिण पूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, कोंकण गोवा और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है.
>>जबकि जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पूर्वोत्तर भारत, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश की संभावना है.

दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल

वहीं, दिल्ली-एनसीआर ( Delhi-NCR) में हवा की क्वालिटी (Air Quality) लगातार खराब होती जा रही है. जबकि पिछले एक हफ्ते की अगर बात की जाए तो दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम से खराब की श्रेणी में आ गई है. इतना ही नहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी हवा मध्यम से बेहद खराब स्थिति में आ गई है. आपको बता दें कि पिछले मंगलवार को दिल्ली की एयर क्वालिटी 157 यानी मॉडरेट थी और मंगलवार को एयर क्वालिटी 239 यानी की खराब श्रेणी में है.

दिल्ली के नगर निगम चौकस
दिल्ली के तीनों निगमों का दावा है कि वो प्रदूषण से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. दिल्ली के दक्षिणी नगर निगम ने तो इस बार 10 एंटी स्मॉग गनों का इस्तेमाल करने का फैसला भी लिया है जिससे की 10 लोकेशन में प्रदूषण से राहत मिलेगी. इसके अलावा वॉटर स्प्रिंकलरों से पानी का छिड़काव. कूड़ा न जलाया जाए इसके लिए नाइट पेट्रोलिंग और कूड़ा जलाने वालों के चालान आदि की तैयारियां कर रखी हैं.

Most Popular