Home झारखंड Jharkhand News- शहर में 222 दिनों बाद आज से खुलेंगे 28 बार-125...

Jharkhand News- शहर में 222 दिनों बाद आज से खुलेंगे 28 बार-125 जिम, बार में छह फीट की दूरी पर टेबल-कुर्सी लगानी होगी

222 दिनों के बाद जिले के 28 बार व लगभग 125 जिम एक नवंबर से खुल जाएंगे। जिले में कुल 45 लाइसेंसी बार हैं, इनमें 17 के संचालकों ने लाइसेंस रिन्यू नहीं कराया है। इसलिए इनका संचालन नहीं होगा। 23 मार्च को लॉकडाउन के बाद जिले के सभी बार-जिम बंद करा दिए थे। अनलॉक 5.0 के नियमों के तहत इनका संचालन होगा। होटल व रेस्टोरेंट की तर्ज पर बार में नियमों का पालन करना होगा।

सहायक उत्पाद आयुक्त अरूण कुमार मिश्रा ने कहा- जिले में 45 बार हैं, इनमें 28 के लाइसेंस का रिन्यू हुआ है। 17 बार का संचालन नहीं होगा। जारी गाइडलाइन के तहत ही इसका संचालन होगा। नियम नहीं मानने पर बार-जिम को बंद करा दिया जाएगा और संचालक पर वैश्विक महामरी अधिनियम के तहत केस किया जाएगा।

नवंबर से मार्च तक शुल्क लेने की मांग

बार के लाइसेंस की मियाद एक अप्रैल से 31 मार्च तक होती है। लॉकडाउन से पहले 28 बार संचालकों ने नौ लाख रुपए देकर लाइसेंस रिन्यू कराया था, जिन्होंने शुल्क जमा किया है वो विभाग पर दबाव बना रहे हैं कि लॉकडाउन-अनलॉक अवधि का शुल्क माफ करें। दूसरी ओर जिन्होंने लाइसेंस रिन्यू नहीं कराया है वो नवंबर से मार्च तक शुल्क लेने की मांग कर रहे हैं। इधर, अधिकारियों का कहना है कि रियायत नहीं दी जा सकती है।

डीसी ने अफसरों को दिया जांच का आदेश

जिम-बार का संचालन सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक करना है। यहां सोशल डिस्टेंसिंग व अनलॉक के नियमों के पालन की जांच की जाएगी। डीसी सूरज कुमार ने सभी इंसीडेंड कमांडर को आदेश दिया है कि बार के साथ-साथ जिम की नियमित जांच करेंगे। अगर सोशल डिस्टेंसिग का अनुपालन नहीं हुआ है तो जिम-बार को तत्काल सील किया जाएगा और संचालक के खिलाफ केस किया जाएगा।

जानें बार में क्या बदलेगा

विशेष अभियान : पहले दिन 6500 लोगों की हुई जांच

दुर्गापूजा के दौरान भीड़ के मद्देनजर संक्रमण के खतरे काे देख स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार से जिले में विशेष जांच अभियान शुरू किया है। पहले दिन 6500 की काेराेना जांच हुई। प्रखंडवार टीम का गठन कर सभी काे लक्ष्य दिया था। शहर में कुल 11 जगहों पर जांच हुई।

इसमें बिष्टुपुर स्थित पी एंड एम मॉल, साकची, बिष्टुपुर स्थित फल बाजार, सोनारी, बिरसानगर स्थित संडे मार्केट, बारीडीह, मानगो दाई गुट्टू स्थित हनुमान मंदिर, मानगो उलीडीह स्थित शंकोसाई, जुगसलाई रोड स्टेशन, जुगसलाई रेलवे फाटक व डिमना चौक पर केंद्र बनाया था। जहां दाे हजार लाेगाें की जांच हुई। हर जगह मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में टीम तैनात थी।

Most Popular