Home झारखंड Jharkhand में शिक्षकों की बहाली पर रोक, हजारों अभ्‍यर्थियों का भविष्‍य दांव...

Jharkhand में शिक्षकों की बहाली पर रोक, हजारों अभ्‍यर्थियों का भविष्‍य दांव पर… जानें बड़ी वजह

रांची: राज्य के 11 गैर अनुसूचित जिलों में हाई स्कूल शिक्षकों की होनेवाली नियुक्ति तथा परीक्षा परिणाम जारी करने पर रोक लगा दी गई है। कार्मिक विभाग ने महाधिवक्ता के परामर्श के बाद झारखंड कर्मचारी चयन आयोग तथा स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को रोक संबंधित पत्र भेज दिया। इससे इन जिलों में सभी विषयों में रिक्त रह गए प्राथमिक शिक्षकों के आरक्षित पदों पर सीधी नियुक्ति तथा इतिहास-नागिरक विषय में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लग गई है।

दरअसल, कार्मिक विभाग ने पिछले वर्ष 13 नवंबर को झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को पत्र भेजकर कहा था कि झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश से इन 11 जिलों में नियुक्ति में कोई अड़चन नहीं है। इसके बाद आयोग ने नियुक्ति प्रक्रिया आगे बढ़ाते हुए जहां इतिहास-नागरिक विषय के शिक्षकों की नियुक्ति की अनुशंसा स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को कर दी थी।

वहीं, रिक्त रह गए प्राथमिक शिक्षकों के लिए आरक्षित पदों पर सीधी भर्ती के अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए प्रमाणपत्रों की जांच की प्रक्रिया पूरी की जा रही थी। अब कार्मिक विभाग ने 18 फरवरी को आयोग को पत्र भेजकर महाधिवक्ता के परामर्श का हवाला देते हुए नियुक्ति तथा परीक्षा परिणाम जारी करने पर राेक लगा दी है। साथ ही 23 नवंबर को जारी अपने पत्र को वापस ले लिया है।

बता दें कि झारखंड उच्च न्यायालय ने 13 अनूसूचित जिलों में हाई स्कूल शिक्षक नियुक्ति रद करने का आदेश दिया है। इन जिलों के अभ्यर्थियों ने इस आदेश के विरुद्ध सर्वोच्च न्यायालय में अपील भी की है। बताया जाता है कि महाधिवक्ता ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश आने के बाद ही नियुक्ति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का परामर्श दिया है।

Most Popular