JEE Main 2020: छात्रों को भी किया गया सेनेटाइज, तब मिला प्रवेश

jee  jee exam  jee 2020  jee neet exam  corona update  bihar corona update

जेईई मेन में पहले दिन पटना के दो परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा हुई। दोनों परीक्षा केन्द्र पाटलिपुत्र इलाके में बनाए गए थे। लॉकडाउन में परीक्षा का पूरा परिदृश्य ही बदला हुआ था। परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से ही थी। छात्र सुबह सात बजे ही पहुंच गए थे। 

परीक्षा केन्द्र के बाहर गोलाकार घेरा बनाया गया था। कई स्तरों पर छात्रों की जांच हुई। इसके बाद प्रवेश मिला। सुबह में ही एक अलग तरह का नजारा देखने को मिला। पहली बार किसी परीक्षा में छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सेंटर के अंदर एंट्री करायी गयी। दो मीटर की दूरी पर खड़े छात्रों को हैंड सेनेटाइज कराया गया। इसके बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिंग हुई। इसके बाद उनके एडमिट कार्ड को भी सेनेटाइज किया गया। सेंटर के अंदर छात्रों को मास्क भी उपलब्ध कराया गया। इस स्थिति को देख अभिभावक थोड़ा सकते में थे। 

छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों की भीड़ भी ज्यादा थी। प्रशासन बार-बार अभिभावकों को परीक्षा केंद्र से अलग हटने का आदेश दे रहा था। सामाजिक दूरी और सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों को प्रवेश दिलाया गया। इस बार सेंटर पर बारकोड रीडर लगाया गया था। 

प्रत्येक पाली की परीक्षा शुरू होने और दूसरी पाली की परीक्षा के बाद सभी सीटों की पूरी तरह से साफ-सफाई की गयी। इस दौरान कई परीक्षार्थियों का कैप, हाइहील सैंडल, कान की बाली खोलवाया गया। सेंटर के सभी दरवाजों के हैंडल, रेलिंग आदि को भी सेनेटाइज किया गया। पहली पाली 718 छात्रों की परीक्षा थी, वहीं पाली में 889 छात्रों की परीक्षा थी।