HomeझारखंडJAC बोर्ड: कम्पार्टमेंटल, मध्यमा और मदरसा की परीक्षा अक्टूबर में होगी

JAC बोर्ड: कम्पार्टमेंटल, मध्यमा और मदरसा की परीक्षा अक्टूबर में होगी

JAC Board Exam 2020: झारखंड में मध्यमा और मदरसा की परीक्षाएं अक्टूबर में होंगी। इसके साथ-साथ इंटर वोकेशनल, मॉडल स्कूल, इंदिरा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की तर्ज पर अन्य स्कूलों की प्रवेश परीक्षा और इंटर-मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा होगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

सोमवार को सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक और सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक के दौरान जिलों से पूछा गया कि मध्यमा और मदरसा की परीक्षा लेने में उन्हें कोई परेशानी तो नहीं है। इस पर अधिकारियों ने किसी प्रकार की आपत्ति से इनकार किया। जैक सचिव महीप कुमार सिंह ने सभी डीईओ से एक सप्ताह में परीक्षा संचालन के लिए शपथ पत्र मांगा है। इसमें डीईओ को शनिवार तक शपथ पत्र देना होगा कि मध्यमा, मदरसा, इंटरमीडिएट वोकेशनल, इंटरमीडिएट व मैट्रिक के कंपार्टमेंटल परीक्षा समेत प्रवेश परीक्षा लेने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं है। साथ ही, सभी परीक्षाओं के परीक्षा केंद्र बनाकर भी इसकी सूचना शनिवार तक देने के लिए कहा गया। जिलों से परीक्षाओं को लेकर शपथपत्र आने के बाद अगले सप्ताह आपदा प्रबंधन विभाग को परीक्षा आयोजन की अनुमति के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। आपदा प्रबंधन विभाग की सहमति मिलने के बाद परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया जाएगा। सबसे पहले मध्यमा और मदरसा की परीक्षाएं होंगी, जबकि लगातार होने वाली परीक्षाओं में सबसे अंत में  मैट्रिक-इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा होगी। 

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा 
जैक ने सभी जिलों को मध्यमा, मदरसा समेत अन्य परीक्षाओं और प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या दे दी है। इसके आधार पर सभी जिलों को परीक्षा केंद्र बनाने होंगे। परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। एक बेंच पर एक परीक्षार्थी बैठेंगे। वहीं दो परीक्षार्थियों के बीच छह फीट की दूरी आवश्यक होगी। इसके अलावा मास्क का प्रयोग परीक्षार्थी के साथ-साथ शिक्षक भी करेंगे। परीक्षा केंद्रों पर साफ सफाई और सेनेटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। परीक्षा शुरू होने के पूर्व स्कूल परिसर और कमरों को अनिवार्य रूप से सेनिटाइज किया जाएगा। 

किस परीक्षा में कितने परीक्षार्थी शामिल होंगे
मध्यमा – 7000 
मदरसा – 17000
इंटर वोकेशनल – 700
इंटर कंपार्टमेंटल –  31,000
मैट्रिक कंपार्टमेंटल – 29,000 
89 मॉडल स्कूल में प्रवेश परीक्षा – 2100
इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की तर्ज पर स्कूलों की प्रवेश परीक्षा – 2200

Most Popular