HomeमनोरंजनIrrfan Khan: मिथुन चक्रवर्ती जैसा हेयर स्टाइल रखने से हल्क एक्टर के...

Irrfan Khan: मिथुन चक्रवर्ती जैसा हेयर स्टाइल रखने से हल्क एक्टर के तारीफ करने तक, जानें इरफान खान से जुड़े किस्से और फैक्ट्स

Irrfan Khan Birth Anniversary: बॉलीवुड के मशहूर दिवंगत अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) का जन्म 7 जनवरी 1967 को हुआ था। इरफान खान का नाम उन चुनिंदा एक्टर्स में शुमार है, जिन्होंने न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड में भी अपने एक्टिंग के हुनर से सभी का दिल जीता। इरफान ने एक ओर जहां आर्ट फिल्मों से सिनेमालवर्स का दिल जीता तो दूसरी ओर कमर्शियल फिल्मों से दर्शकों से भी खूब वाहवाही लूटी। 53 साल की उम्र में इरफान खान ने 29 अप्रैल 2022 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया, लेकिन वो फैन्स और सिनेमा लवर्स के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे और जब भी सिनेमा की बात होगी तो उनका जिक्र जरूर होगा। आज अगर इरफान खान होते तो अपना 55वां जन्मदिन मनातें और आज के इस खास दिन पर आपको बताते हैं दिवंगत एक्टर के बारे में कुछ बातें…।

मिथुन जैसा हेयरस्टाइल…
1988 में जब मीरा नायर की फिल्म सलाम बॉम्बे जब रिलीज हुई थी तो शायद किसी ने नहीं सोचा होगा कि छोटे से किरदार में नजर आया वो लड़का एक वक्त पर सिनेमा को नई पहचान दे जाएगा। इरफान खान को बचपन से ही सिनेमा का शौक था और राज्यसभा टीवी को दिए एक इंटरव्यू में इरफान ने कहा था, ‘जब मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म मृग्या आई थी,तो मेरे से किसी ने कह दिया था कि तेरा चेहरा मिथुन चक्रवर्ती से मिलता है। इसके बाद अपने को लगा कि मैं भी फिल्मों में काम कर सकता हूं। कई दिनों तक मैं मिथुन जैसा हेयरस्टाइल बनाकर घूमता रहा था।’

मार्क रफलो ने खुद की थी बात
इरफान खान इतने कमाल के अभिनेता थे कि कई बार हॉलीवुड एक्टर्स ने खुद आगे बढ़कर उनके अभिनय की तारीफ की थी। ऐसा ही एक किस्सा ‘हल्क’ फेम एक्टर मार्क रफलो से जुड़ा है। दरअसल ‘इरफान खान: द मैन, द ड्रीमर, द स्टार’ के एक किस्से के मुताबिक एक बार इरफान, एक रेस्टोरेंट में खाना खा रहे थे और उनके सामने वाले टेबल पर मार्क बैठे थे, जिनसे वो बात करना चाह रहे थे लेकिन झिझक रहे थे। हालांकि कुछ ही देर में मार्क खुद अपनी टेबल से उठकर आए और इरफान की फिल्म ‘द स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए तारीफ की थी। याद दिला दें कि इरफान ने द स्लमडॉग मिलियनेयर के अलावा लाइफ ऑफ पाई, द नेमसेक,  द माइटी हार्ट, द अमेजिंग स्पाइडरमैन और जुरासिक वर्ल्ड में भी जलवा बिखेरा है।

इरफान खान के बारे में कुछ बातें…

1. अपनी बेहतरीन अदाकारी से बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी दम दिखाने वाले इरफान खान हकीकत में क्रिकेटर बनना चाहते थे।

2. इरफान खान ने अपनी दम से अपने लिए सिनेमाई दुनिया में अलग पहचान बनाई थी। लेकिन क्या आप उनका असली नाम जानते हैं। इरफान खान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था।

3.सिर्फ ऑनस्क्रीन ही नहीं बल्कि ऑफस्क्रीन भी अपने दिलकश अंदाज से सभी का दिल जीतने वाले  इरफान खान, जयपुर के टोंक के रहने वाले थे।

4. इरफान खान ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्में और परफॉर्मेंस दी हैं। इरफान की बेस्ट फिल्मों की लिस्ट सलाम बॉम्बे के बिना अधूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इरफान खान को ये फिल्म तब मिली थी, जब वो एनएसडी (नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा) के तीसरे साल की पढ़ाई कर रहे थे।

5. इरफान खान की फिल्म लंच बॉक्स, पहली ऐसी इंडियन फिल्म है जिसे टीएफसीए (Toronto Film Critics Association Award) मिला है।

6. निर्देशक क्रिस्टफर नोलान, अपनी हटकर फिल्मों के लिए जाने जाते हैं और ग्लोबली उनकी तगड़ी फैन फॉलोइंग है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इरफान खान ने नोलान की फिल्म इंटरस्टेलर को मना कर दिया था, चूंकि वो उस वक्त द लंच बॉक्स और द डे के शूट में थे और वो इन दोनों फिल्मों को छोड़कर करीब 4 महीने के लिए विदेश में नहीं रहना चाहते थे।

7. कहा जाता है कि इरफान खान, एयर कंडीशनर एक्सपर्ट की ट्रेनिंग के बाद मुंबई आए थे और पहली बार जब वो दिवंगत सुपरस्टार राजेश खन्ना के घर गए थे, तो उनका एसी सुधारने ही गए थे।

8. ये बात काफी कम लोगों को पता होगी कि इरफान खान, हॉलीवुड एक्ट्रेस नताली पोर्टमैन के साथ मीरा नायर की फिल्म Kosher Vegetarian में काम कर चुके हैं।

9. हो सकता है कि बड़े पर्दे पर दर्शकों ने कभी इस बारे में ध्यान न दिया हो लेकिन इरफान खान की गिनती लंबे एक्टर्स में होती थी। इरफान की हाइट 6 फीट से अधिक थी।

10. ऑस्कर अवॉर्ड्स के दौरान एक बार हॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा जूलिया रॉबर्ट्स ने खुद आगे आकर इरफान खान की फिल्म द नेमकेस के लिए तारीफ की थी।

11. बता दें कि दिवंगत इरफान खान  सिर्फ एक्टिंग ही नहीं करते थे बल्कि उनका टायर्स का भी एक बिजनेस था।
(फैक्ट्स सोर्स- मिड डे)

 

Most Popular