Home क्रिकेट IPL कप्तानी रिकॉर्ड: नंबरों में धोनी आगे तो खिताब के मामले में...

IPL कप्तानी रिकॉर्ड: नंबरों में धोनी आगे तो खिताब के मामले में रोहित शर्मा

इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली अपनी अपनी टीमों का लंबे समय से नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन गौतम गंभीर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी की है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) इस साल 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी हो चुका है। पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। कोरोना वायरस की वजह से इस साल टूर्नामेंट भारत की जगह यूएई में खेला जाएगा।

आईपीएल में हर साल नए रिकॉर्ड बनते हैं, पुराने टूटते और नए-नए मुकाम हासिल होते हैं। आईपीएल में अबतक कई कप्तानों की परफॉर्मेंस देखी जा चुकी है। कुछ सफल रहे हैं तो कुछ फ्लॉप। आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल कप्तानों और उनकी परफॉर्मेंस पर। 

CSK के ट्रेनिंग सेशन के लाइव में साक्षी धोनी ने की डिमांड, माही को दिखा दो, देखें- VIDEO

महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स)
कैप्टन कूल धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ सफलता किसी लोक कथा सी लगती है। धोनी कप्तान के रूप में 174 मैच खेले हैं, आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा। 104 मैच उन्होंने जीते और 69 हारे। एक मैच का परिणाम नहीं निकला। उनकी जीत का प्रतिशत 60.11 है। 30 से अधिक मैचों  में कप्तानी कर चुके किसी भी कप्तान के लिए यह प्रतिशत सबसे ज्यादा है। 

विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
भारतीय क्रिकेट टीम और आरसीबी के  कप्तान विराट कोहली अपनी सफलता को टीम की सफलता नहीं बना पाए। उन्होंने 110 मैचों में कप्तानी की। इनमें से 49 जीते और 55 हारे। उन्होंने दो टाई मैच भी खेले। उनकी जीत का प्रतिशत 47.16 है। 

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस) 
रोहित शर्मा ने मुंबई को अबतक सबसे ज्यादा चार बार खिताब जिताया है। उन्होंने 104 मैचों में टीम की कप्तानी की और 60 में टीम को जीत दिलाई है। कप्तान के रूप में 42 मैच वह हारे हैं। दो मैच उन्होंने टाई खेले। 

दिनेश कार्तिक (कोलकाता नाइट राइडर्स) 
इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने दिल्ली डेयरडेविल्स और केकेआर का नेतृत्व किया है। कप्तान के रूप में कार्तिक ने 36 मैच खेले हैं। इनमें 17 में उन्हें जीत मिली और 18 में हार। एक मैच टाई रहा है।

डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद) 
इस ऑस्ट्रेलियन स्टार का पिछला कुछ समय गेंद से छेड़छाड़ मामले में खराब बीता है। वॉर्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद की 47 मैचों में कप्तानी की। जिसमें से 26 में उन्हें जीत मिली और 21  मे हार। उनकी जीत का प्रतिशत 55.31 रहा। 

IPL 2020: गौतम गंभीर ने बताया, क्यों चेन्नई सुपर किंग्स पर भारी पड़ेगी मुंबई इंडियंस

स्टीव स्मिथ (राजस्थान रॉयल्स)
ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने पुणे वॉरियर्स, राजस्थान रॉयल्स और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट-तीन टीमों की कप्तानी की। स्मिथ ने कप्तान के रूप में 29 मैच खेले हैं। जिसमें से 19 में उन्हें जीत मिली। 9 मैच उन्होंने हारे और एक का परिणाम नहीं निकला। उनका जीत प्रतिशत 67.85 है, जो सर्वाधिक है। 

श्रेयस अय्यर (दिल्ली कैपिटल्स) 
दाएं हाथ का यह स्टाइलिश बल्लेबाज 2018 में गौतम गंभीर के हटने के बाद टीम का कप्तान बना। उनकी कप्तानी में टीम ने 24 मैच खेल, 13 जीते, 10 हारे और एक मैच टाई रहा। उनका जीत प्रतिशत 56.25 है। 

केएल राहुल (किंग्स इलेवन पंजाब) 
केएल राहुल ने रविचंद्र अश्विन से कप्तानी संभाली। वह आईपीएल 2020 में पहली बार कप्तानी करेंगे।

Most Popular