Fit India Campaign: PM मोदी आज विराट कोहली और मिलिंद सोमन से करेंगे बात, शेयर करेंगे फिटनेस टिप्स

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को फिट इंडिया अभियान (Fit India Abhiyaan) के एक साल पूरे होने के मौके पर  फिटनेस को लेकर जागरूकता फैलाने वाले भारतीय क्रिक्रेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), एक्टर मिलिंद सोमन और मशहूर डायटीशियन रुजुता दिवेकर से बात करेंगे. इसके अलावा पीएम फिटनेस के प्रति उत्साही आम नागरिकों से भी वर्चुअल फॉर्मेट पर रू-ब-रू होंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक बयान में कहा गया कि डिजिटल माध्यम से आयोजित इस ‘फिट इंडिया संवाद’में प्रतिभागियों को फिटनेस और अच्छे स्वास्थ्य के बारे में मोदी मार्गदर्शन देंगे और अपनी फिटनेस यात्रा के अनुभव भी साझा करेंगे.

बयान में कहा गया,’एक अनूठी पहल के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 सितंबर को फिट इंडिया अभियान की पहली वर्षगांठ के उपलक्ष्य में देशव्यापी ऑनलाइन फिट इंडिया संवाद के दौरान फिटनेस के प्रति लोगों को जागरुक बनाने वालों और आम नागरिकों के साथ बातचीत करेंगे. इस कार्यक्रम के प्रतिभागियों में फिटनेस को लेकर लोगों को प्रोत्साहित करने वाले विराट कोहली और मिलिंद सोमन से लेकर रुजुता दिवेकर जैसे लोग भी होंगे.’

फिटनेस जीवन का एक और भी महत्वपूर्ण पहलू बयान के कहा गया कि कोविड-19 के समय में फिटनेस जीवन का एक और भी महत्वपूर्ण पहलू बन गया है. ऐसे में इस संवाद में पोषण, स्वास्थ्य और फिटनेस के विभिन्न पहलुओं पर सामयिक और सार्थक संवाद देखा जा सकेगा.

पीएमओ ने कहा, ‘प्रधानमंत्री द्वारा जन आंदोलन के रूप में परिकल्पित फिट इंडिया संवाद आम जन की भागीदारी के साथ भारत को एक स्वस्थ राष्ट्र बनाने की दिशा में किया जा रहा एक और प्रयास है. जिस मूल सिद्धांत पर फिट इंडिया मूवमेंट की परिकल्पना की गई है, उसमें लोगों द्वारा मौज मस्ती के साथ आसान और बिना किसी खर्चे के फिट रहने की आदतों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना शामिल है जिसे इस संवाद के जरिए और सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है.’

कब हुई थी शुरुआत?
देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के मकसद से राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर पिछले साल ‘फिट इंडिया अभियान’ की शुरुआत की गई थी. इसके तहत पिछले एक साल में देश में विभिन्न कार्यक्रमों मसलन ‘द फिट इंडिया फ्रीडम रन’, ‘प्लॉग रन’, ‘साइक्लोथॉन’, ‘फिट इंडिया वीक’, ‘फिट इंडिया स्कूल सर्टिफिकेट’ का आयोजन किया गया. पीएमओ ने कहा, ‘इन कार्यक्रमों में 3.5 करोड़ से अधिक लोगों की सामूहिक भागीदारी देखी गई, जो इसे सही मायने में एक जन आंदोलन बनाता है.’

फिट इंडिया डायलोग में प्रधानमंत्री मोदी से बात करेंगी जम्मू-कश्मीर की फुटबॉलर अफशां
जम्मू-कश्मीर की महिला फुटबॉलर अफशां आशिक देश के उन शीर्ष खिलाड़ियों में शामिल हैं जो गुरुवार को फिट इंडिया डायलोग सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगी. अफशां 2017 में श्रीनगर में पत्थरबाजी के कारण खबरों में आई थी.

यह भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी ने कहा- श्रम सुधारों से आर्थिक विकास को मिलेगी रफ्तार, मजदूरों के हितों की होगी सुरक्षा

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने विज्ञप्ति में कहा, ‘यह बातचीत आनलाइन होगी जिसमें हिस्सा लेने वाले लोग अपनी कहानियां साझा करेंगे और अपने सफर के दौरान अपनी फिटनेस के गुर बताएंगे. प्रधानमंत्री मोदी भी स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर अपना पक्ष रखेंगे. ‘ उन्होंने कहा, ‘इस आनलाइन बातचीत के दौरान पोषण, स्वास्थ्य और फिटनेस से जुड़े अन्य पहलुओं पर चर्चा होगी क्योंकि कोविड-19 महामारी के बीच फिटनेस जीवन का अहम पहलू बन गई है.’

तीन साल पहले अफशां की जम्मू-कश्मीर पुलिस पर पत्थरबाजी करने की तस्वीरें राष्ट्रीय मीडिया में सुर्खियां बनी थी. वह उस समय भी फुटबॉल खेल रही थी और उनकी तस्वीर आसानी से लोगों की नजर में आ गई. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने का फैसला किया.

पच्चीस साल की अफशां जम्मू-कश्मीर महिला फुटबॉल टीम की गोलकीपर के रूप में खेली और बाद में 2019 में इंडियन वुमेंस लीग में एफसी कोल्हापुर सिटी की ओर से खेली. वह श्रीनगर में युवा खिलाड़ियों को ट्रेनिंग भी देती हैं.