Home बिहार BPSC 65th Mains Exam date 2020: बीपीएससी 65वीं मुख्य परीक्षा अक्टूबर में

BPSC 65th Mains Exam date 2020: बीपीएससी 65वीं मुख्य परीक्षा अक्टूबर में

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 65वीं मुख्य संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा की संभावित तिथियां जारी कर दी हैं। आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर नोटिस जारी कर बताया है कि राज्य के विभिन्न केंद्रों पर लिखित परीक्षा 13,14 और 16 अक्टूबर को आयोजित की जा सकती है। इससे पहले यह परीक्षाएं अगस्त 4,5 और 7 अगस्त को आयोजित की गईं थी, लेकिन फिर इन्हें स्थगित कर दिया गया। बिहार सरकार ने विभिन्न विभागों में 434 पदों पर भर्ती के लिए यह लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। 

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 4 जुलाई 2019 को जारी किया गया था। नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर  जारी किया गया था। बीपीएससी पीटी परीक्षा 15 अक्टूबर 2019 को हुई थी। पीटी का रिजल्ट 6 मार्च को घोषित कर दिया गया था। मुख्य परीक्षा के लिए 6517 परीक्षार्थी का चयन किया गया। इसके बाद 21 अप्रैल को बीपीएससी ने 5 और उम्मीदवार को पास किया। यानी 6522 उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए चुना गया है। 

बीपीएसी मुख्य का एग्जाम पैटर्न 
बीपीएससी 65वीं मुख्य परीक्षा तीन विषयों की होगी, जिसमें दो अनिवार्य विषय होंगे। सामान्य हिन्दी 100 अंकों का सामान्य अध्ययन (दो पेपर), प्रत्येक 300 अंकों के होंगे। इसके अलावा ऑप्शनल विषयों में से किसी एक विषय को ऐच्छिक विषय के रूप में रखना अनिवार्य है। प्रत्येक ऑप्शनल विषय का एक पेपर होगा जो 300 अंक का होगा। प्रत्येक विषय की परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी। 

सामान्य हिन्दी के क्वलिफाइंग मार्क्स 30 अंक हैं जो अनिवार्य है। मेरिट सूची में इसकी गणना नहीं की जाएगी। बाकी विषयों में सामान्य श्रेणी के लिए 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34 प्रतिशत, एससी, एसटी, महिला, दिव्यांग वर्ग के लिए 32 प्रतिशत मार्क्स हासिल करना अनिवार्य है। इससे कम मार्क्स लाने पर उम्मीदवार प्रतियोगिता से बाहर हो जाएंगे। 

मुख्य परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट सूची बनेगी और सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा जो 120 मार्क्स का होगा। 

 

 

Most Popular