HomeबिहारBihar news- International Women's Day: एक लाख महिलाओं को दी जाएगी कोरोना...

Bihar news- International Women’s Day: एक लाख महिलाओं को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, महिला दिवस पर बिहार के अस्पतालों में खास तैयारी

हाइलाइट्स:

  • एक लाख महिलाओं को कोविड-19 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य
  • बिहार स्वास्थ्य विभाग ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर की खास तैयारी
  • टीकाकरण को लेकर चलाया गया खास जागरुकता अभियान
  • प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा महिला लाभार्थियों का टीकाकरण
  • पटनाअंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर देशभर में खास कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। बिहार स्वास्थ्य विभाग ने इस मौके पर एक लाख महिलाओं को कोविड-19 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया है। इसके साथ ही 8 मार्च को सभी टीका केंद्रों पर महिलाओं के लिए टीकाकरण को लेकर खास व्यवस्था की गई है।

    IGIMS में टीकाकरण के लिए खास तैयारीइंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (IGIMS) पटना के अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि 97 वर्षीय भाग्यमणि मंडल सोमवार को अस्पताल में वैक्सीन का पहला शॉट लेंगी। वह दिवंगत जस्टिस आरपी मंडल की पत्नी और जस्टिस केके मंडल की मां हैं। मनीष मंडल ने कहा कि भाग्यमणि मंडल अब तक बिहार में टीकाकरण में सबसे बुजुर्ग रजिस्टर्ड लाभार्थी हैं।

    महिला डॉक्टर ही लगाएंगी वैक्सीनडॉ. मनीष मंडल ने बताया कि आईजीआईएमएस में 8 मार्च को महिलाओं के वैक्सीनेशन को लेकर खास तैयारी की गई है। अस्पताल में विशेष रूप से अलग वैक्सीन यूनिट होगी। इसे गुब्बारों से सजाया जाएगा। यूनिट में सभी स्वास्थ्य अधिकारी महिलाएं होंगी। महिला लाभार्थियों को उनके आगमन पर लाल गुलाब दिया जाएगा।

    इसे भी पढ़ें:- हादसे में गंवाए दोनों पैर फिर भी नहीं हारी हिम्मत, सिपाही विभा को सैल्यूट…बुजुर्ग महिलाओं को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर खास अभियाननालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अधीक्षक डॉ. बिनोद कुमार सिंह ने कहा कि अस्पताल में दो वैक्सीन यूनिट में महिलाओं का टीकाकरण सभी महिला कर्मचारियों के जरिए किया जाएगा। हमने वैक्सीन लगवाने के लिए आने वाली महिला लाभार्थियों के लिए चार ई-रिक्शा किराए पर लिए हैं जिससे उन्हें अस्पताल के मेन एंट्री गेट से वैक्सीन यूनिट तक ले जाया जा सके। टीकाकरण के बाद इन महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। डॉक्टर सिंह ने बताया कि बुजुर्ग महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में कई जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया है। 45 से 59 वर्ष की आयु वाले लोगों को भी वैक्सीन शॉट्स लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

    इसे भी पढ़ें:- आज बिहार के इस रेलवे स्टेशन की मालिक हैं महिलाएं, टिकट काट रहीं और ट्रेन भी चला रहीं…पटना एम्स में प्राथमिकता के आधार पर होगा टीकाकरणअखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) पटना में कोविड के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि महिलाओं को टीका लगाने के लिए प्रेरित करने को लेकर अस्पताल में पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हम प्राथमिकता के आधार पर महिला लाभार्थियों का टीकाकरण करेंगे। उनके लिए बैठने की खास व्यवस्था की गई है।

    Most Popular