HomeबिहारBihar news- Bihar News: सीएम नीतीश ने इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी...

Bihar news- Bihar News: सीएम नीतीश ने इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी, जानिए किन रूटों पर चलेंगी ये बसें

पटनाबिहार में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) खुद इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल करते हैं। मंगलवार को उन्होंने बिहार की जनता को खास सौगात दी। उन्होंने 12 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी (Electric bus in Patna) दिखाकर रवाना किया है। इस मौके पर उनके साथ बिहार के दोनों डिप्टी सीएम और कैबिनेट के कई साथी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पर्यावरण की दृष्टि से इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत एक अच्छी पहल है।

7444

पटना से राजगीर और मुजफ्फपुर के लिए इलेक्ट्रिक बस

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन पटना-राजगीर, पटना- मुजफ्फरपुर और पटना नगर सेवा के अलग-अलग मार्गों पर किया जाएगा। इसके तहत पटना एयरपोर्ट, दानापुर, राजगीर, मुजफ्फरपुर को इलेक्ट्रिक बस से पहले चरण में जोड़ा जाएगा। राज्य की जनता को सस्ती, सुलभ, सुगम, सुरक्षित और अत्याधुनिक सुविधायुक्त परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए इन बसों का शुभारंभ किया गया है।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि 15 लग्जरी, 25 डीलक्स और 30 सेमी डीलक्स बसों का परिचालन बिहार के 43 विभिन्न मार्गों पर किया जा रहा है। इन बसों का परिचालन शुरू हो जाने से राज्य के सभी 38 जिले से राजधानी, पटना की कनेक्टिविटी हो जाएगी। जिला और प्रखंड मुख्यालय से राजधानी का सफर काफी आसान हो जाएगा।

मार्च के अंत तक और 25 इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन

परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पटना नगर बस सेवा और बिहार के विभिन्न मार्गों पर मार्च के आखिरी सप्ताह तक कुल 25 इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन के लिए 09 मीटर के लंबाई वाले 15 इलेक्ट्रिक बस और 12 मीटर लंबाई के 10 इलेक्ट्रिक बसों की ओपेक्स मॉडल पर ली जा रही है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 12 बसें निगम को मिल चुकी है। इन बसों का परिचालन पटना-राजगीर, पटना- मुजफ्फरपुर एवं पटना नगर सेवा के विभिन्न मार्गों पर किया जाएगा। शेष बसें 15 मार्च 2021 तक मिल जाएगी।

एक बार चार्ज होने पर 250 किलोमीटर चलेगी बस

संजय अग्रवाल ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए परिवहन परिसर फुलवारी शरीफ में 1200 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसमें 120 किलोवाट के 6 चार्जिंग प्वाइंट और 240 किलोवाट के दो चार्जिंग प्वाइंट हैं। प्रतिदिन रात में इलेक्ट्रिक बसें चार्ज किये जाने के बाद वहीं से खुलेगी। उन्होंने इलेक्ट्रिक बस की विशेषता बताते हुए कहा कि एक बार चार्ज होने के बाद बस 225-250 किलोमीटर चलेगी। इसके अलावा बसें पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त और वातानुकूलित होने के साथ बसों में सीसीटीवी कैमरा (दो बस के अंदर और एक बाहर) भी लगे हैं।

परिवहन सचिव के मुताबिक सभी बसों में तीन-तीन डिस्प्ले , पैनिक बटन फैसिलिटी, बस के अंदर यात्रियों को मोबाइल चार्ज करने की सुविधा, पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम, स्मार्ट टिकटिंग एवं इंटेलिजेंट व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम, इमरजेंसी बटन और अलार्म बेल की सुविधा भी है। लग्जरी बस की विशेषता बताते हुए कहा कि ये बसें भी वातानुकूलित होने के साथ इसमें टू बाय टू पुशबैक, सीसीटीवी, पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम, डिस्प्ले बोर्ड, फायर फाइटिंग, इमरजेंसी गेट लगे हैं। इसके साथ ही सभी डीलक्स/सेमी डीलक्स बसों में भी वातानुकूलित, टू बाय टू पुशबैक, सीसीटीवी, पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम, डिस्प्ले बोर्ड, फायर फाइटिंग मौजूद है।

इलेक्ट्रिक बस से नीतीश पहुंचे बिहार विधानसभा, देखिए वीडियो

Bihar News : इलेक्ट्रिक बस से नीतीश पहुंचे बिहार विधानसभा, देखिए वीडियो

Most Popular