HomeबिहारBihar news- Bihar News : बिहार विधानमंडल बजट सत्र का चौथा दिन...

Bihar news- Bihar News : बिहार विधानमंडल बजट सत्र का चौथा दिन – जानिए सदन के अंदर और बाहर क्या रहा खास

हाइलाइट्स:

  • पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत को लेकर विपक्ष का प्रदर्शन
  • समाज कल्याण मंत्री के बयान पर विपक्ष का हंगामा
  • साईबर अपराध के रोकथाम के लिए हर जिले में थाना बनाने की मांग
  • कांग्रेसी विधायक ने उठाया प्रवासी मजदूरों का मामला
  • पटना।बिहार विधानमंडल बजट सत्र के चौथा दिन भी हंगामेदार रहा। बिहार के समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने सदन में कहा कि जब आरजेडी की सरकार थी तो इनके लोग बिहार में वसूली किया करते थे। मंत्री के इस बयान के बाद आरजेडी के विधायकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया जिसके कारण सदन को दो बार स्थगित करना पड़ा। इसके अलावा विधानसभा के गेट पर विधायक महबूब आलम ने धरना भी दिया।

    बुधवार को भी विपक्ष की ओर से जमकर किया गया हंगामा और प्रदर्शनबुधवार 24 फरवरी को सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही विधानसभा के मुख्य द्वार पर माले विधायकों ने बिहार में बढ़ते अपराध और दागी मंत्रियों को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के अलावा माले विधायकों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी। इसके बाद माले विधायकों के साथ आरजेडी और कांग्रेस के विधायक भी शामिल होकर पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत को लेकर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। माले विधायकों का कहना था कि नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों पर आपराधिक आरोप है ऐसे मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटाया जाए। वही पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत पर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए आरजेडी विधायक भाई बिरेंद्र ने केंद्र सरकार को किसान और युवा विरोधी बताया। आरजेडी विधायक ने कहा कि पेट्रोल डीजल की कीमत आसमान छू रही है, बेरोजगारी बढ़ रही है और सरकार अपने में मस्त है।

    कांग्रेसी विधायक ने उठाया प्रवासी मजदूरों का मामलाकांग्रेस विधायक मुरारी गौतम ने सदन में कोरोना के दौरान प्रवासी बिहारियों के वापस लौटने का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार की ओर से कोरोना काल में घर वापसी करने वाले श्रमिकों को यहीं रोजगार देने का वादा किया गया था। कांग्रेस के विधायक ने कहा कि सरकार अपने वादे से मुकर गई इस वजह से बिहार लौटे प्रवासी मजदूर वापस बिहार छोड़कर जाने को मजबूर हो रहे हैं। कांग्रेस के मुरारी गौतम के इस आरोप पर बिहार सरकार के श्रम मंत्री जीवेश मिश्रा ने कहा कि बिहार के बाहर से आए बड़ी संख्या में मजदूरों को रोजगार दिया गया है। बीजेपी विधायक और बिहार के श्रम मंत्री ने सदन को बताया कि अब तक 3 लाख 23 हजार प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराया गया है। वही इस बाबत मंत्री श्रवण कुमार ने भी कहा कि बिहार में कितने श्रमिकों को रोजगार मिला है। इसकी पूरी जानकारी सदन को उपलब्ध कराई जाएगी। दूसरी तरफ बिहार सरकार के मंत्री जीवेश मिश्रा ने कांग्रेसी विधायक मुरारी गौतम को बीजेपी में शामिल होने का न्योता तक दे दिया। इसके अलावा सत्ता पक्ष की ओर से विपक्ष को सदन के अंदर गलत आंकड़े और गलत बयानबाजी ना करने की सलाह भी दी गई।

    सदन के अंदर उठा साइबर अपराध का मामलाविधानसभा में आज साइबर अपराध का मामला भी उठाया गया। सदन के अंदर विपक्ष द्वारा कहा गया कि राज्य के तकरीबन सभी जिलों में साइबर अपराध की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। आए दिन प्रदेश की जनता साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले ही महाराजगंज से बीजेपी सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल भी साइबर अपराध के शिकार हुए थे। सदन के अंदर विपक्ष की ओर से कहा गया कि जिस प्रकार अपराध नियंत्रण के लिए एसटीएससी थाना, महिला थाना जिला स्तर पर गठन कर अपराध पर नियंत्रण पाया गया है। ठीक इसी प्रकार साइबर अपराध को रोकने के लिए जिला स्तर पर तत्काल थाना स्थापित करने की जरूरत है। प्रदेश में साइबर ठगी के इन्वेस्टिगेशन के लिए अलग से पुलिस बल को आईटी ट्रेनिंग दिलवा कर और हर जिले मे साइबर थाना की स्थापना की जाए। ताकि वहां साइबर अपराध पर नियंत्रण किया जा सके। ध्यानाकर्षण के दौरान विपक्ष द्वारा उठाए गए इस मामले पर मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि सरकार इस ओर ध्यान दे रही है।

    विधान परिषद में राहुल गांधी को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के सदस्यों में नोकझोंकबिहार विधान परिषद में राहुल गांधी के मामले पर कांग्रेसी नेता प्रेमचंद्र मिश्र और बीजेपी विधान पार्षद संजय मयूख के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई। तो आरजेडी विधान पार्षद रामबली सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ कर अपनी ही पार्टी के लोगो को हैरान कर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि जो जहां अच्छा काम करेगा वो उनकी तारीफ करेंगे। 22 फरवरी को एलजेपी की एकमात्र विधान पार्षद नूतन सिंह बीजेपी में शामिल हो गई थी। 24 फरवरी बुधवार को बिहार विधान परिषद में सभापति की मंजूरी मिलने के बाद एलजेपी का बीजेपी में विलय हो गया। बता दें कि विधान पार्षद नूतन सिंह बिहार के वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू की पत्नी हैं।

    Most Popular