Home बिहार Bihar news- Bihar Corona Latest News : टीकाकरण अभियान मामले में अमेरिका...

Bihar news- Bihar Corona Latest News : टीकाकरण अभियान मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में पहले स्थान पर पहुंचा भारत

हाइलाइट्स:

  • दुनिया में सबसे तेजी से टीकाकरण करने वाला देश बना भारत
  • देश मे अब तक 8.7 करोड़ लोगों को दी जा चुकी है covid-19 वैक्सीन की खुराक
  • बिहार के लोगों को 2020 की तरह कोरोना की दूसरी लहर में भी साहस, संयम और सजगता की जरूरत
  • देश में 31 लाख से अधिक लोगों को रोजाना दी जा रही है वैक्सीन की खुराक
  • पटना।देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने 2020 याद दिलाने के साथ ज्यादा खौफ पैदा कर रहा है। देश के कई राज्यों में कोरोना विस्फोट की वजह से प्रतिदिन लगभग 1 लाख लोग संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। बिहार भी इससे अछूता नहीं है। महीने भर पहले तक जहां बिहार में रिकवरी रेट 99.17 प्रतिशत तक पहुंच गई थी। अब वह कोरोना के बढ़ते मामले की वजह से घटने लगी है। बिहार सरकार ने हालांकि एहतियातन 11 अप्रैल तक स्कूलों को बंद करने के साथ कई आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं। लेकिन राज्य के सभी जिलों में लोगों की लापरवाही कोरोना की रफ्तार को लगातार बढ़ाने में सहायक सिद्ध हो रही है।

    कोरोना गाइडलाइन का पालन करें सभी लोगबिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने लोगों से अपील की है कि वह केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूर करें। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जन सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाओ को लेकर केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन कर आम लोग इस लड़ाई में शामिल होकर कोरोना को हरा सकते हैं।

    दुनिया में सबसे तेजी से टीकाकरण करने वाला देश बना भारतबीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने कोरोना वायरस को मात देने के लिए जो कदम उठाए हैं उसकी प्रशंसा पूरे विश्व में हो रही है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना वायरस दूसरी लहर तेज रफ्तार को देखते हुए प्रधानमंत्री ने गुरुवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्री से बात भी की है। इसके अलावा देश में टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़ा दी गई है। डॉ संजय जायसवाल ने बताया कि वैक्सीनेशन की रफ्तार मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए भारत पूरी दुनिया में पहले स्थान पर आ चुका है।

    देश मे अब तक 8.7 करोड़ लोगों को दी जा चुकी है covid-19 वैक्सीन की खुराकपेशे से डॉक्टर और बेतिया से बीजेपी सांसद होने के साथ बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने बताया कि देश में अब तक 89 लाख 63 हज़ार 724 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। वहीं वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या 53 लाख 94 हजार 913 पहुंच चुकी है। उन्होंने बताया कि इसी तरह वैक्सीन की पहली खुराक लेने वाले फ्रंटलाइन वर्कर की संख्या 97 लाख 37 हज़ार 826 है और दोनों खुराक लेने वालों की संख्या 43 लाख 12 हज़ार 826 है। इसके अलावा 45 से 59 वर्ष तक की आयु वाले 2 करोड़ 18 लाख 60 हज़ार 709 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है जबकि 94 लाख 31 हज़ार 933 लोग ऐसे हैं जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज़ दी जा चुकी है।

    वहीं देश में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले 53 लाख 75 हज़ार 953 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक और 10 लाख 787 लोगों को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है। बताया गया कि देश में 31 लाख से अधिक लोगों को रोजाना वैक्सीन की खुराक दी जा रही है। वैक्सीनेशन की इसी रफ्तार ने भारत को दुनिया में सबसे तेजी से टीकाकरण करने वाला देश बना दिया। प्रदेश अध्यक्ष ने बिहारवासियों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा इस महामारी के खिलाफ चली जंग में बिहार के लोगों ने जिस साहस, संयम और सजगता का परिचय दिया है, उसकी जितनी तारीफ की जाए कम होगी। टीकाकरण अभियान में भी उनकी सक्रियता लगातार दिखाई पड़ रही है। शुरूआती चरणों में हेल्थ वर्कर को टीका लगाने के मामले में भी बिहार अव्वल रहा है और निश्चय ही इस चरण में भी बिहार सबसे आगे रहने वाला है। बस कोरोना की दूसरी लहर में भी उन्हे साहस, संयम और सजगता से काम लेना है।

    Most Popular