Home बिहार Bihar News- सबा-फराह बोलीं- जब हम वोट दे सकती हैं तो आप...

Bihar News- सबा-फराह बोलीं- जब हम वोट दे सकती हैं तो आप क्यों नहीं

आपस में एक-दूसरे से सिर से जुड़ीं जुड़वां बहनें सबा और फराह ने भी वोट दिए। उन्होंने मतदाताओं से शत-प्रतिशत वोटिंग की अपील की। सबा-फराह पटना के समनपुरा में रहती हैं। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया पर जो प्रेरक कहानियां पोस्‍ट की हैं, उनमें 23 साल की सबा-फराह के भी नाम हैं। मंगलवार को दोनों वोटरों का उत्साह बढ़ाती रहीं। दोनों कहती हैं, जब हम वोट दे सकती हैं तो आप क्यों नहीं? इस बार निर्वाचन आयोग ने दोनों के लिए अलग-अलग वोटर कार्ड जारी किया है। दोनों पोस्टल बैलेट के जरिए कुछ दिन पहले मतदान कर चुकी हैं। सबा-फराह दीघा विधानसभा क्षेत्र की मतदाता हैं।

सबा और फराह एक-दूसरे से सिर से जुड़ी हुई हैं, लेकिन सोचती हैं अलग-अलग। पिछले विधानसभा चुनाव में दोनों के पास एक ही वोटर आई कार्ड था। चुनाव आयोग ने दोनों को जुड़वां होने की वजह से एक ही वोटर माना था। लेकिन बाद में आयोग ने दोनों के अलग-अलग वोटर कार्ड बनाए। यह पहला विधानसभा चुनाव है जब दोनों बहनों ने अलग-अलग वोट डाले हैं। इसलिए इनकी खुशी का ठिकाना नहीं है।

दोनों बहनें लगभग 23 साल की हो चुकी हैं। जब एक वोटर कार्ड था तब दोनों मिलकर वोट करती थीं। यानी सबा कहती थी कि बटन दबाओ और फराह बटन दबाती थी। बाद में जब दोनों के अलग-अलग वोटर कार्ड बने तो यह बात भी सामने आई कि वोट की गोपनीयता तो खत्म नहीं हो जाएगी! लेकिन दोनों के शरीर की बनावट ऐसी है कि एक वोट देती है तो उस समय दूसरी देख नहीं पाती है। दोनों के सिर विपरीत दिशा में हैं।

दोनों जहां रहती हैं वह घर एस्बेस्टस का है। कहती हैं कि सलमान खान ने दोनों को बहन बनाया, मुंबई जाकर दोनों ने राखी बंधवाई और इसके बाद सलमान भाई ने दोनों को भुला दिया। इसके बावजूद दोनों सलमान खान की फैन हैं। कहती हैं सलमान भाई हमें भुला दें पर हम उन्हें भाई मान चुके हैं और कभी भुला नहीं सकते। सबा और फराह के शरीर की दिक्कत दोनों बहनें एक जिस्म दो जान हैं। एक कहीं जाना चाहती है तो दूसरी को भी जाना ही पड़ता है। इसलिए अंडरस्टैंडिग दोनों के जीवन का हिस्सा बन गई है। दोनों एक-दूसरे की भावनाओं का गजब ख्याल रखती हैं। दोनों की ज्यादातर रुचियां मिलती-जुलती हैं।

Most Popular