Home बिहार Bihar News- बूथों पर पारा मिलिट्री की तैनाती, चेकिंग व गश्ती में...

Bihar News- बूथों पर पारा मिलिट्री की तैनाती, चेकिंग व गश्ती में बिहार पुलिस के जवान

यह तस्वीर भागलपुर के बूढ़ानाथ घाट की है। जमुनिया नदी के पार नाथनगर विधानसभा क्षेत्र का शंकरपुर गांव है, जहां मध्य विद्यालय शंकरपुर चाेवनियां बूथ पर मंगलवार काे मतदान हाेगा।

दूसरे चरण के चुनाव काे लेकर भागलपुर जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। करीब 5 हजार पारा मिलिट्री फाेर्स और पुलिस बलों की तैनाती की गई है। बूथों पर पारा मिलिट्री और चेकिंग, गश्ती आदि में बिहार पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। चुनाव में कुल 38 कंपनी पारा मिलिट्री की तैनाती हुई, जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

इतनी बड़ी संख्या में कभी भी भागलपुर जिले में पारा मिलिट्री की तैनाती चुनाव में नहीं हुई थी। पारा मिलिट्री के अलावा बीएमपी, रेल पुलिस, जिला बल और होमगार्ड की भी तैनाती चुनाव की हुई है। दियारा और अंतरराज्जीय, अंतरजिला सीमा से सटे बूथों पर विशेष निगरानी रखी गई है।

जिले की सीमा को सील कर दिया गया है और हर प्वाइंट पर आने-जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है। कुछ जवानों को क्यूआरटी में भी तैनात किया गया है, ताकि किसी विषम परिस्थिति में उनका इस्तेमाल किया जा सके। सोमवार रात बूथों पर पारा मिलिट्री की तैनाती हो गई।

217 सिपाही व हवलदार 1 दिन के लिए बने जमादार-दारोगाचुनाव को लेकर 217 सिपाही और हवलदार को एक दिन का प्रमोशन देकर उन्हें जमादार और दारोगा बनाया गया है। सिपाही को जमादार बनाकर कंधे पर एक स्टार व हवलदार को दारोगा बनाकर कंधे पर दो स्टार लगाने का निर्देश दिया गया है। यह प्रमोशन सिर्फ चुनाव तक ही प्रभावी रहेगा।

मासूम कंधाें पर लाेकतंत्र का भविष्ययह तस्वीर भागलपुर के बूढ़ानाथ घाट की है। जमुनिया नदी के पार नाथनगर विधानसभा क्षेत्र का शंकरपुर गांव है, जहां मध्य विद्यालय शंकरपुर चाेवनियां बूथ पर मंगलवार काे मतदान हाेगा। इसके लिए साेमवार देर शाम पाेलिंग पार्टी ने नाव से नदी पार की।

इस दाैरान ईवीएम व वीवीपैट काे बच्चे ढाेकर ले जाते हुए नजर आए। ऐसा लगा मानाे मासूम के कंधाें पर लाेकतंत्र का भविष्य है। एडीएम सह नाथनगर विधानसभा क्षेत्र के आरओ राजेश झा राजा ने बताया कि बच्चाें से सामान ढुलवाना गलत है। संबंधित अफसराें से जानकारी लेंगे।

बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएंगे होमगार्ड जवान, मिली ट्रेनिंगचुनाव के दौरान बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सैनिटाइजर समेत कोरोना से बचाव को लेकर किए गए उपायों को पालन कराने की जिम्मेदार होमगार्ड जवानों को दी गई है। एक बूथ पर चार होमगार्ड सिर्फ इसी काम के लिए तैनात किये गए हैं। होमगार्ड के जिला समादेष्टा त्रिलोकी नाथ झा ने बताया कि भागलपुर और नवगछिया को मिलाकर कर चुनाव में 1894 होमगार्ड जवानों की तैनाती की गई है। तैनाती से पूर्व डॉक्टरों ने सभी जवानों को कोरोना से खुद के बचाव और वोटरों की सुरक्षा के बारे में ट्रेनिंग दी गई है। हर जवान को फेसशील्ड, मास्क, गलब्स, सैनिटाइजर दिया गया है।

नदियाें में पेट्राेलिंग के लिए बनी 7 टीमजलमार्ग से पुलिस गश्ती के लिए 7 टीम बनी है। हर टीम में मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी व एसडीआरएफ की टीम रहेगी। यह नाव व बोट से नदी में गश्ती करेगी। टीम बिहपुर से भवानीपुर व खरीक, इस्माइलपुर से गोपालपुर-रंगरा व कदवा, पीरपैंती सीमा से कहलगांव, घोघा से नाथनगर व सुलतानगंज तक नदी में गश्त करेगी। एसडीआरएफ के इंस्पेक्टर गणेश ओझा ने बताया कि गश्ती टीम में 30 एसडीआरएफ कर्मी, 8 रेस्क्यू बोट, 100 लाइफ जैकेट व 16 लाइफ ब्वाॅय की व्यवस्था रहेगी।

Most Popular