Home बिहार Bihar News- पोस्टल बैलेट से नहीं कर पाए मतदान तो कैब से...

Bihar News- पोस्टल बैलेट से नहीं कर पाए मतदान तो कैब से बूथ तक जाएंगे बुजुर्ग और शारीरिक रूप से अक्षम मतदाता

प्रतीकात्मक तस्वीर

आप पटना शहर के मतदाता हैं। अधिक उम्र के कारण बूथ तक जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। बस एक नंबर डायल करिए, आपके घर कैब आएगी और बूथ तक ले जाकर मतदान कराएगी। चुनाव आयोग ने पटना शहर के 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए बड़ी पहल की है। कोई मतदाता नहीं छूटे इसलिए ऐसा काम किया जा रहा है। अगर शारीरिक रूप से अक्षम हैं तो भी कैब की सुविधा का लाभ मिल जाएगा।

एक कॉल पर ऑन डिमांड गाड़ी व्यवस्था

निर्वाचन विभाग ने 80 साल से अधिक उम्र के वोटर्स और शारीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं को एक कॉल पर मुफ्त कैब मुहैया कराने को लेकर उबर की व्यवस्था की है। ऐसा पहली बार किया जा रहा है जब पटना शहर में मतदाताओं के लिए मुफ्त परिवहन की व्यवस्था की जा रही है। इस सेवा का उपयोग करने के लिए मतदाताओं को सबसे पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार के टॉल फ्री नंबर 18003451950 को कॉल करना होगा।

ऐसे काम करेगा कैब का सिस्टम

मतदाताओं को मोबाइल पर उबर एप डाउनलोड करना होगा। जब मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मतदाता फोन करेगा तो उसके पास मोबाइल पर ही एक कूपन आ जाएगा। एप से कैब बुक करते समय उक्त कूपन को उसमें दर्ज करना होगा, जिससे किराया मुफ्त हो जाएगा। यह कैब घर से पोलिंग स्टेशन और पोलिंग स्टेशन से घर तक आने के लिए काम करेगा।

ऐसे मुफ्त होगी आपकी बूथ तक यात्रा

कैब सेवा का मुफ्त उपयोग करने के लिए कुल बिल 120 रुपए तक का होना चाहिए। अगर इससे अधिक बिल हुआ तो उसके उपर का पैसा मतदाता को देना होगा। जो कूपन कोड मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिया जाएगा, उसकी वैधता 3 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम को 7 बजे तक होगी।

Most Popular