होमबिहारBihar Live News - Bihar weathe update: कई जिलों में 15 जुलाई...

Bihar Live News – Bihar weathe update: कई जिलों में 15 जुलाई तक बारिश और वज्रपात का अलर्ट

बिहार में आसमान में आंशिक बादलों का बसेरा है और अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास बना हुआ है। मानसून की ट्रफ लाइन अभी राज्य के किसी भी भाग से नहीं गुजर रही है। पिछले 24 घंटे में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई, जिससे गर्मी और उमस से राहत मिली है। एक दो जगहों पर हुई अत्यंत भारी बारिश से जनजीवन पर असर पड़ा है। राज्य में सबसे ज्यादा बारिश फारबिसगंज में दर्ज की गई, जहां पिछले 24 घंटे में 130 मिमी बारिश हुई। अत्यंत भारी बारिश से इस इलाके में जगह-जगह जलभराव की स्थिति हो गई है। मौसम की स्थिति को देखते हुए राज्य भर में 15 जुलाई तक के लिए बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी कर किया गया है। 

पटना सहित राज्य के कई जिलों में रविवार की दोपहर गरज के साथ बारिश हुई। पटना में दिन के 11  बजे आसमान काले बादलों से पट गया और आंशिक हवा के साथ झमाझम बारिश हुई। हालांकि आधे घंटे की बारिश के बाद बादल राजधानी के आसमान से वैशाली की ओर मुड़ गए। पटना में आठ मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं भागलपुर में मात्र 4.3 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले 24 घंटे में पटना सहित राज्य में कुछ जगहों पर गरज के साथ बारिश होगी। पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में कई जगहों पर अतिभारी बारिश के आसार हैं। इन इलाकों में 125 से लेकर 175 मिमी तक बारिश हो सकती है।  

बाढ़ के कारण रद्द रहेगी जयनगर स्पेशल

समस्तीपुर मंडल के दरभंगा समस्तीपुर रेलखंड के मुक्तापुर समस्तीपुर स्टेशन (डाउनलाइन) के बीच रेल पुल संख्या एक पर बाढ़ के पानी के बढ़ते स्तर के कारण सोमवार को भी राजेंद्र नगर टर्मिनल जयनगर स्पेशल समेत छह ट्रेनें रद्द की गई हैं। 03225 जयनगर राजेंद्र नगर टर्मिनल स्पेशल, 03226 राजेंद्र नगर टर्मिनल जयनगर स्पेशल, 05554 जयनगर भागलपुर स्पेशल, 05553 भागलपुर जयनगर स्पेशल, 05283 मनिहारी जयनगर स्पेशल ट्रेन के अलावा 05284 जयनगर मनिहारी स्पेशल भी सोमवार को रद्द रहेगी। उधर, पांच ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है। छह   ट्रेनों का आंशिक समापन किया गया है जबकि पांच का आंशिक प्रस्थान किया गया है।

Most Popular