Home बिहार Bihar Live News - Bihar Panchayat Election 2021: मुखिया चुनाव की वोटिंग के अगले...

Bihar Live News – Bihar Panchayat Election 2021: मुखिया चुनाव की वोटिंग के अगले दिन ही होगी मतगणना

बिहार पंचायत चुनाव को लेकर नवादा में  सरगर्मी बढ़ गई है। सुदूर ग्रामीण इलाकों से लेकर जिला कलेक्ट्रेट तक गहमागहमी का माहौल हैं। जिले के 187 पंचायतों में छह पदों के लिए चुनाव आयोजित होंगे। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग, सचिव योगेन्द्र राम ने निर्देश जारी किया है। नवादा जिला में आठवें चरण के तहत पंचायत चुनावों का आयोजन होना है। पूर्व की भांति मतपत्र से मतदान कराने की बजाय; इस बार के चुनाव इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन से कराए जाने हैं। जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के लिए आदेश जारी कर दिया है।

इधर, अपनी साख आजमाने को चुनावी रणक्षेत्र में उतर रहे उम्मीदवारों में खासा उत्साह है। आगामी पंचायत चुनाव के दौरान कुल मिलाकर 1122 पदों पर चुनाव लड़ा जाना हैं। बड़ी संख्या में उम्मीदवार आचरण प्रमाण पत्र बनाने को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचने लगे हैं। ऐसे में कलेक्ट्रेट स्थित जिला सुविधा केन्द्र पर गुरुवार को काफी भीड़ देखी गई। इधर, पंचायत चुनाव के सुचारु रूप से संचालन को लेकर जिला स्तर पर विभिन्न कोषांगों का गठन करके जिला प्रशासन कमर कस तैयारी में जुट गया है।

मतदान के अगले दिन ही होगी मतगणना

राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों पर गौर फरमाएं, तो जिला में एक दिन में मतदान सम्पन्न कराना हैं। जिले में मतदान के अगले दिन या दूसरे दिन मतगणना कराया जाना है। मतगणना कार्य भी एक ही दिन में सम्पन्न कराना होगा। इस बार के चुनाव में मल्टी पोस्ट ईवीएम के साथ-साथ सेक्यूरड डिचेटेबल मेमोरी मॉड्यूल (एसडीएमएम) का प्रयोग किया जाएगा। मतगणना कार्य के बाद एसडीएमएम को मल्टी पोस्ट ईवीएम से निकाल कर जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) की अभिरक्षा में रखा जाएगा। जबकि मल्टी पोस्ट ईवीएम को दूसरे जिले में चुनाव कराने को भेज दिया जाएगा। नवादा के 187 पंचायतों में 2789 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिसके लिए 3560 मल्टी पोस्ट ईवीएम उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इनमें 353 ईवीएम अतिरिक्त रूप से रखा जाएगा। पंचायत चुनाव को लेकर गांवों की राजनीति में एकाएक उछाल आ गया है। मुखिया, सरपंच और जिला परिषद सदस्य जैसे पदों पर चुनाव लड़ने को लेकर लोगों ने उम्मीदें पाल ली है। अभी से ही प्रचार-प्रसार का दौर शुरु हो गया है

एक-दूसरे के साथ करेंगे समन्वय स्थापित, सम्पन्न कराएंगे चुनाव

नवादा में पंचायत निर्वाचन 2021 के सफल संचालन को लेकर 19 विभिन्न प्रकार के कोषांगों का गठन किया गया है। जिसके लिए नोडल पदाधिकारियों, अन्य पदाधिकारियों एवं कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों तथा कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जिला पदाधिकारी ने सभी कोषांगों को एक दूसरे के साथ एकबद्ध होकर समन्वय स्थापित रखते हुए कार्यों को निष्पादित करने का निर्देश दिया है। कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों को राज्य निर्वाचन आयोग के वेबसाईट पर संबंधित कोषांगों को दिए निर्देशों से अवगत होने को कहा गया है, ताकि कोषांग के प्रबंधन व संचालन में किसी तरह की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े। वर्तमान समय में कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों को कोविड गाइडलाईन अनुपालन कराने की जिम्मेवारी सौंपी गई हैं।

Most Popular