HomeबिहारBihar Live News - Bihar: श्रमजीवी एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग,...

Bihar Live News – Bihar: श्रमजीवी एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग, पहिए से उठने लगा धुंआ, यात्रियों के बीच मची भगदड़

ब्रेक बाइंडिंग से 02391 अप श्रमजीवी एक्सप्रेस के ईंजन में आग लग गयी। आग लगते ही तेज धुंआ उठने लगा। यात्री भी भयवश डिब्बों से बाहर निकल गये। देखते-देखते डुमरांव स्टेशन पर भीड़ जमा हो गयी। रेलकर्मी आग बुझाने में लग गये। पच्चीस मिनट के बाद आग पर काबू पा लिया गया। जानमाल की कोई क्षति नहीं हुई। डुमरांव अप मेन लाइन पर श्रमजीवी के खड़ा रहने के कारण अप में लगभग डेढ घंटों तक परिचालन प्रभावित रहा। लगभग 45 मिनट बाद ट्रेन को बक्सर के लिए रवाना की गई। लेकिन , बक्सर में भी धुआं उठने के कारण यहां भी गाड़ी के इंजन को खड़ा करना पड़ा। 

बिहियां स्टेशन से उठने लगा था धुंआ
बिहियां स्टेशन से ट्रेन के रवाना होते ही ब्रेक बाइंडिंग के कारण तेज धुंआ निकलने लगा था। बताया गया कि पहिया में घर्षण के कारण ब्रेक बाइंडिंग होता है। धुंआ उठने के साथ ही कुछ यात्रियों ने इसकी सूचना कंट्रोल को दी थी। धुंआ उठने की खबर से कंट्रोल में हड़कंप की स्थिति हो गयी। डुमरांव में खड़ा होते ही धुंआ के साथ ईंजन के निचले भाग से आग की लपटें उठने लगीं। तुरंत श्रमजीवी को डुमरांव में रोक दिया गया। यात्रियों के बीच भी भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी।

हटाया गया इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन
इंजन से आग की लपट उठने के कारण इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन को लाइन से हटकर इंजन को बंद किया गया। डुमरांव स्टेशन से अग्निशमन लाकर आग को बुझाया गया। आग से किसी प्रकार की क्षति नहीं हुई। यात्री के साथ अन्य लोग सशंकित हो उठे थे। स्टेशन पर लोगों की भीड़ जमा हो गयी थी। इस दौरान लगभग 45 मिनट तक श्रमजीवी एक्सप्रेस डुमरांव स्टेशन के मेन लाइन पर खडी रही। बाद में, कंट्रोल के निर्देश पर ट्रेन को बक्सर के लिए रवाना किया गया। धीरे-धीरे ट्रेन को बक्सर में तीन नंबर प्लेटफार्म पर लिया गया। रेल के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि डीडीयू से मंगाये गये ईंजन को जोड़कर ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना किया। इस दौरान लगभग तीस मिनट तक ट्रेन बक्सर स्टेशन पर खड़ी रही। 

अप में डेढ घंटे ठप रहा परिचालन
श्रमजीवी एक्सप्रेस में ब्रेक बाइंडिंग के कारण अप लाइन में ट्रेनों की गति थम गयी थी। अप मेन लाइन जाम रहने के कारण पटना कोटा रघुनाथपुर और लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस टूडीगंज स्टेशन पर खडी रही। ब्रेक बाइंडिंग के कारण अप लाइन में लगभग डेढ घंटे तक परिचालन प्रभावित हुआ था।ईंजन में आग लगने की घटना से श्रमजीवी के यात्री भयभीत और काफी परेशान दिख रहे थे। जीआरपी के डुमरांव पोस्ट प्रभारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि किसी प्रकार की क्षति नहीं हुई है। ड्राइवर और कर्मियों की सूझबूझ से इंजन में आग फैलने से पहले काबू पा लिया गया।

Most Popular