HomeबिहारBihar Live News - बिहार में बदलेगा मौसम का मिजाज, 6 मई...

Bihar Live News – बिहार में बदलेगा मौसम का मिजाज, 6 मई तक आंधी-पानी व आकाशीय बिजली गिरने के आसार

बिहार के लगभग सभी जिलों में 6 मई तक आंधी पानी, मेघ गर्जन के साथ ठनका गिरने के आसार हैं। आंधी 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आने की आशंका है। तराई वाले क्षेत्र और पूर्वी बिहार में अगले 24 ये 48 घंटे में तीव्रता वाली बारिश का पूर्वानुमान किया गया है। शेष भागों में भी गरज तड़क के साथ बारिश की स्थिति रहेगी।

उत्तर पूर्व बिहार में तापमान में भारी गिरावट देखी गई है। मौसमविदों के अनुसार मौसम में बदलाव की वजह बिहार में कालवैशाखी की वजह से उठने वाले तूफान हैं। ये बादल गहरे, लंबे और संवहनीय होते हैं तो पश्चिम से पूर्व की ओर गरज तड़क के साथ बरसते हुए आगे की ओर बढ़ते हैं। सूबे में मल्टी वेदर सिस्टम भी सक्रिय हो गया है जिनमें चक्रवातीय दबाव, पश्चिमी विक्षोभ, दक्षिण पश्चिम से ओर आने वाली हवा और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा एक साथ प्रभावी हैं। चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र लगातार बदल रहा है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश से बिहार तो अभी मध्यप्रदेश के उत्तर पश्चिम भाग में अवस्थित है। इस चक्रवातीय क्षेत्र से निम्न दबाव की रेखा बिहार होते हुए मणिपुर की तक फैली है। इसके प्रभाव से आंधी पानी की यह स्थिति बनी है। पिछले दो दिनों में राज्य में कुछ जगहों पर आंशिक तो कहीं मध्यम बारिश हुई। एक मई को सबसे ज्यादा बारिश बहादुरगंज में 52 मिमी हुई।

ठाकुरगंज में 35 मिमी बारिश हुई जबकि अररिया में 19 त्रिवेणी किशनगंज में 23, त्रिवेणीगंज में 13 मिमी बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में बलरामपुर 12 मिमी, ठाकुरगंज एवं सोनबरसा 11 मिमी जबकि सुरसंड में 10 मिमी बारिश हुई। बारिश की इस स्थिति से सूबे के शहरों का पारा तेजी से नीचे आया है। पटना में पारा सामान्य से काफी नीचे रहने से गर्मी से भारी राहत मिली है।

Most Popular