Home बिहार Bihar Live News - बिहार: महिला दिवस पर महिलाओं के लिए कोरोना...

Bihar Live News – बिहार: महिला दिवस पर महिलाओं के लिए कोरोना टीकाकरण की विशेष व्यवस्था

बिहार में महिला दिवस (8 मार्च ) के मौके पर महिलाओं के कोरोना टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी सिविल सर्जन को सभी टीकाकरण केंद्रों पर उस दिन महिलाओं के टीकाकरण की विशेष व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर पुरुषों के साथ ही अधिक से अधिक महिलाओं के निबंधन और तत्काल टीका दिए जाने, उनकी निगरानी के लिए महिला चिकित्सकों की तैनाती करने का निर्देश दिया है। महिलाओं का टीकाकरण केंद्र सरकार के वर्तमान दिशा निर्देश के तहत ही उम्र सीमा और अन्य निर्धारित मानकों का पालन करते हुए किया जाएगा।

महिलाओं को बूथ पर लाने में जीविका, सहायिका व आशा करेंगी मदद
स्वयं सहायता समूह की जीविका दीदी, आंगनबाड़ी की सहायिका और आशा कार्यकर्ता घर-घर से महिलाओं को टीकाकरण केंद्र तक लाने में सहयोग करेंगी। इन्हें ग्रामीण परिवेश में 60 वर्ष से अधिक उम्र की और 45 से 59 वर्ष की गंभीर रोगों से ग्रसित महिलाओं की जानकारी होती है।

700 अतिरिक्त अतिरिक्त टीकाकर्मी लगाए जाएंगे
करीब 700 अतिरिक्त टीका कर्मियों की तैनाती इस विशेष अभियान के तहत टीकाकरण केंद्रों पर की जाएगी। इसके लिए सभी टीका कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। इन केंद्रों पर पहले से तैनात टीका कर्मी भी पुरुषों के साथ महिलाओं को टीका देने का कार्य करेंगे। विभाग के अनुसार महिलाओं को 8 मार्च को टीका का पहला डोज लेने के बाद दूसरा डोज 28 दिनों के बाद लेना होगा। इसके लिए इन्हें जागरूक भी किया जाएगा।

Most Popular