HomeबिहारBihar Live News - बिहार पंचायत चुनाव: आयोग ने कहा- तीन दिन...

Bihar Live News – बिहार पंचायत चुनाव: आयोग ने कहा- तीन दिन में दें चुनाव खर्च का ब्योरा नहीं देने वालों की सूची

राज्य निर्वाचन आयोग ने पिछले चुनाव में खर्च का ब्योरा नहीं देने वाले प्रत्याशियों की सूची तीन दिनों में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। मतदाता सूची में भी नाम जोड़ने की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेन्द्र राम ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पंचायत चुनाव की तैयारी की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतें मिल रही हैं कि कई प्रखंडों में पिछले चुनाव के प्रत्याशी गलत तरीके से चुनाव खर्च का ब्योरा जमा कर रहे हैं। ऐसा पाये जाने पर संबंधित पदाधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सभी बीडीओ को संपत्ति का ब्योरा देने वालों की सूची शपथ पत्र के साथ देने को कहा है। शपथ पत्र अगर गलत होगा तो उसकी जांच करायी जायेगी।

शपथ पत्रों के स्टांप आदि की भी जांच होगी। जिन प्रखंडों में बाढ़ के दौरान कागजात नष्ट होने की बात कही जा रही है, वहां के बीडीओ को इससे संबंधित प्रमाण देना होगा। जिले के इस्माइलपुर प्रखंड में भी कागजात नष्ट होने की जानकारी दी गयी है। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने कहा कि विधानसभा चुनाव के मतदाता सूची के नामों को पंचायत चुनाव की सूची में जोड़ा जा रहा है। 

सभी बीडीओ इस काम को तीन दिनों के अंदर पूरा कर लें। जिले में 40611 नाम पंचायत चुनाव के मतदाता सूची में जोड़ना है। अभी तक 40499 नाम जोड़े जा चुके हैं। जिला पंचायत राज पदाधिकारी त्रिलोकीनाथ सिंह ने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चुनाव से संबंधित अन्य दिशा-निर्देश भी दिये गये। सभी बीडीओ को समय सीमा के अंदर आयोग के निर्देश का पालन करने को कहा गया है।

Most Popular