Home बिहार Bihar Live News - एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग, स्वीमिंग पुल, दो ऑडिटोरियम, ट्रेनिंग रूम......

Bihar Live News – एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग, स्वीमिंग पुल, दो ऑडिटोरियम, ट्रेनिंग रूम… 22 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा डीएमआई का बिहटा कैंपस

विकास प्रबंधन संस्थान का नया कैंपस अगले 22 महीने में बिहटा में तैयार हो जाएगा। 15 एकड़ जमीन पर नए भवन का निर्माण शुरू हो गया है। परिसर को ईकोफ्रेंडली और ग्रीन कैंपस के रूप में विकसित करने की योजना है। नये कैंपस में विश्वस्तरीय सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इस बार बजट में बिहटा में नए कैंपस निर्माण के लिए 250 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है। परिसर में एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग, खुला व बंद ऑडिटोरियम, ट्रेनिंग रूम, लाइब्रेरी, छात्र-छात्राओं के लिए हॉस्टल, फैकल्टी क्वार्टर समेत हाइटेक क्लास रूम तैयार किया जाएगा।

सौर ऊर्जा व वाटर रिसाइकिलिंग प्लांट
परिसर इस तरह बनाया जा रहा है कि एरियल व्यू में डीएमआई की डिजाइन जैसा दिखेगा। परिसर में सौर ऊर्जा से उत्पादित बिजली का उपयोग होगा। परिसर में वाटर रिसाइकिलिंग प्लांट लगाया जाएगा, जिससे पानी की बर्बादी रोकी जा सकेगी। नए परिसर के बनने से छात्रों की संख्या दोगुनी हो जाएगी। अभी संस्थान का संचालन उद्योग भवन से हो रहा है। वर्तमान में जगह की कमी की वजह से कई ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित करने में मुश्किल होती है, लेकिन नए परिसर में ट्रेनिंग के लिए डेडिकेटेड भवन बनाया जाएगा। निर्माण के बाद ट्रेनिंग प्रोग्राम में पांच गुना तक बढ़ोतरी संभव है। परिसर में एग्रोक्लाइमेटिक जोन (कृषि के लिये अनुकूल जलवायु वाला क्षेत्र-विशेष) भी चिह्नित किया जाएगा। 

– 15 एकड़ जमीन पर शुरू किय गया निर्माण
– बजट में 250 करोड़ की राशि का प्रावधान
– 16 हजार स्कवॉयर फीट में चल रहा परिसर

Most Popular