Bihar Board: 9वीं से 12वीं तक की प्रैक्टिकल क्लास ऑनलाइन होगी

bseb bihar board

नौवीं से 12वीं तक के छात्रों की प्रैक्टिकल क्लास ऑनलाइन होगी। इसके लिए सभी स्कूल ओ-लैब से जुडेंगे। ओ-लैब को केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक एंड टेलीकम्यूनिकेशन मंत्रालय ने तैयार किया है। मंत्रालय की ओर से सभी बोर्ड को इस बाबत निर्देश भेजा गया है। इससे अब छात्र घर से बैठकर  प्रैक्टिकल क्लास कर सकते हैं। यह सुविधा 2021 की बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रख कर दी जा रही है। एनसीईआरटी के सिलेबस के अनुसार ओ-लैब तैयार किया गया है। सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। पटना के डीपीओ माध्यमिक ने भी स्कूलों को इस बाबत निर्देश भेजा है। 

कोरोना के कारण अप्रैल से स्कूल बंद हैं। ऐसे में थ्योरी क्लास तो ऑनलाइन हो रही है पर प्रैक्टिकल क्लास बंद है। इसलिए यह पहल की गई है। इसमें नौंवी से 12वीं तक के छात्रों की अलग-अलग क्लास होगी। स्कूल को इस लैब से जुड़ने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना है। सिर्फ www.olabs.edu.in पर रजिस्ट्रेशन करवाना है। 

एनिमेशन से दिखाया जायेगा एक्सपेरिमेंट 
एनिमेशन के जरिये एक्सपेरिमेंट को तैयार किया गया है। यह इंगलिश के साथ हिन्दी में भी तैयार किया गया है। छात्र एनिमेशन के माध्यम से आसानी से समझ पायेंगे और फिर से खुद प्रैक्टिकल कर पायेंगे। 

थ्योरी से पहले होती है प्रैक्टिकल परीक्षा 
सीबीएसई, आईसीएसई या बिहार बोर्ड भी अब बोर्ड परीक्षा में पहले प्रैक्टिकल की परीक्षा लेता है। इसके बाद थ्योरी परीक्षा ली जाती है। जनवरी 2021 में प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। ऐसे में अब बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए चार महीने का समय है। 

ओ-लैब से छात्र प्रैक्टिकल क्लासेस कर पायेंगे। हर एक्सपेरिमेंट को एनिमेशन द्वारा तैयार किया गया है। इस लैब के माध्यम से छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर पायेंगे। -जोसफ इमैन्युअल, एकेडमिक डायरेक्टर, सीबीएसई  

माध्यमिक के डीपीओ मनोज कुमार ने बताया कि मंत्रालय का पत्र मिला है। इस बाबत स्कूलों को रजिस्ट्रेशन के लिए निर्देश भेजा जाएगा, ताकि वे प्रैक्टिकल क्लास ऑनलाइन करा सकें।