Homeझारखंडबिना जाने शहद के सेवन से आपको हो सकता है कई तरह...

बिना जाने शहद के सेवन से आपको हो सकता है कई तरह के नुकसान, इन लोगों को नहीं खाना चाहिए शहद

Health Tips: जहां एक ओर शहद कई गुणों से भरपूर होता है और उसके कई फायदों के बारे में आपने सुना होगा. इसका प्रयोग गले की खराश ठीक करने से लेकर मोटापे से मुक्ति पाने के लिए किया जाता है. परन्तु इसके अधिक इस्तेमाल के कई नुक्सान भी हैं. जी हां, हर चीज की तरह शहद की अति भी नुकसानदेह होती है. साथ ही अगर सही तरीके से इसका सेवन नहीं किया गया तो भी ये हानिकारक साबित होता है. आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में.

फूड पॉइजनिंग हो सकती
ज्यादा मात्रा में शहद का सेवन करने से फूड पॉइजनिंग होने की दिक्कत भी हो सकती है. जिसके चलते पेट दर्द, दस्त, उल्टी जैसी दिक्कत हो सकती है. इसके साथ ही इसके सेवन से बच्चों में बोटुलिज्म पॉइजनिंग होने का खतरा भी हो सकता है.

बढ़ सकता है वजन
शहद को वजन घटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की शहद के अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है. शहद चीनी के मुकाबले अच्छा होता है, लेकिन मीठा तो होता ही है. माना जाता है कि 1 चम्मच शहद में 64 कैलोरी होती है. जो आपके वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है.

हो सकती है एलर्जी
कुछ लोगों को शहद के सेवन से एलर्जी हो सकती है. इसलिए ध्यान रखें, जब आप शहद का सेवन करें, तो आपको ध्यान रखना है कि कहीं आपको एलर्जी तो नहीं, जिन लोगों को शहद से एलर्जी होती है. उन्हें चेहरे पर सूजन, उल्टी कि शिकायत हो सकती है.

दांतों और हड्डियों को कमजोर बनाता है शहद
शहद में एसिड पाया जाता है. जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करते हैं तो ये आपके दांतों और हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है.

ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता
शहद का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की परेशानी हो सकती है. शहद में कुछ मात्रा में फ्रुक्टोज होता है जिसकी वजह से डाइबिटीज़ के पेशेंट को शहद का सेवन नहीं करना चाहिए.

डॉक्टर से परामर्श लेकर ही शहद लें
शहद पराग (पोलेन) से बना होता है. ये शर्कारा युक्त तरल पदार्थ होता है. अगर आपको इससे एलर्जी है तो शहद का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इसमें सांस लेने में दिक्कत, दानों जैसी समस्या होती है. इसके लिए बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से परामर्श लेकर ही शहद लें.

 

 

Most Popular