Asha Bhosle Birthday: आशा भोसले ने 16 साल की उम्र में परिवार के खिलाफ जाकर की थी शादी, ऐसी है लव स्टोरी

Asha Bhosle Birthday: आशा भोसले ने 16 साल की उम्र में परिवार के खिलाफ जाकर की थी शादी, ऐसी है लव स्टोरी

फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज सिंगर आशा भोसले को उनकी बेहतरीन गायिकी के लिए जाना जाता है। उन्होंने बॉलीवुड को हजारों सुपरहिट सॉन्ग दिए हैं, जिन्हें लोग आज भी सुनना पसंद करते हैं। आशा भोसले की इंडस्ट्री में संघर्ष की कहानी से ज्यादा दिल्चस्प उनकी लव स्टोरी है। आज यानी 8 सितंबर को आशा भोसले का जन्मदिन है। इस खास मौके पर उनकी लव लाइफ के बारे में जानते हैं।

आशा ने बहुत कम उम्र में गाना शुरू कर दिया था। इस बीच उन्हें बहन लता मंगेशकर के सेक्रेटरी गणपत राव से प्यार हो गया और उनके साथ शादी करने का फैसला किया। उस समय आशा 16 साल की थीं वहीं, गणपत 31 वर्ष के थे। परिवार आशा के इस रिश्ते के खिलाफ थे। ऐसे उन्होंने परिवार वालों के खिलाफ जाकर गणपत राव से शादी कर ली। इससे लता और आशा के संबंधों में खटास भी आ गई थी और वर्षों तक दोनों में बोल-चाल बंद थी।

साल ‘2020’ से इस तरह छुपने की कोशिश कर रही हैं सारा अली खान, देखें Photos
 
आशा और गणपत राव की शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली और दोनों ने अपने-अपने रास्ते अलग कर लिए। इसके बाद आशा की जिंदगी में म्यूजिक डायरेक्टर पंचम दा (आरडी बर्मन) की एंट्री हुई। आरडी बर्मन और आशा भोसले की पहली मुलाकात 1956 में हुई थी। तब तक आशा ने इंडस्ट्री में अच्छी खासी पहचान बना ली थी, जबकि आरडी बर्मन मशहूर संगीतकार सचिन देव बर्मन के टीएनज बेटे थे। करीब 10 साल बाद आरडी बर्मन ने फिल्म तीसरी मंजिल के लिए आशा भोसले से गाने के लिए संपर्क किया। 

रिया चक्रवर्ती ने सुशांत सिंह राजपूत की बहन प्रियंका के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, श्वेता बोलीं- झूठी FIR हमें तोड़ नहीं सकती है

ऐसे में आशा और पंचम दा की मुलाकात लगातार होने लगी। उस दौरान पंचम दा की पहली पत्नी रीता पटेल से नहीं बन रही थी और दोनों ने अलग रहना शुरू कर दिया था। आशा और पंचम दा ने मिलकर एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने दिए। इस बीच दोनों को प्यार हुआ और फिर दोनों शादी कर ली।

आशा भोसले के नाम सबसे ज्यादा रिकॉर्डिंग करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है। साल 2006 में आशा ने बताया था कि उन्होंने अपने करियर में 12,000 गाने गाए हैं, जिनमें सोलो, डुएट और मल्टीप्ल सिंगर्स के साथ गाए गाने शामिल हैं। उन्होंने हिंदी के अलावा मराठी, बंगाली, गुजराती, पंजाबी, तमिल, मलयालम भाषा में गाने गाए हैं। साथ ही उन्होंने अंग्रेजी और रूसी भाषा में भी गानों को अपनी आवाज दी है।